Home » Loose Top » इंटरनेट पर अपना किया-धरा कैसे साफ़ करें? डिजिटल फुटप्रिंट हटाने के तरीक़े
Loose Tech Loose Top

इंटरनेट पर अपना किया-धरा कैसे साफ़ करें? डिजिटल फुटप्रिंट हटाने के तरीक़े

क्या आप जानते हैं कि हम इंटरनेट पर जो कुछ भी काम करते हैं यहाँ अपने निशान छोड़ते जाते हैं, इसे ही डिजिटल फुटप्रिंट (Digital Footprints) कहते हैं। जैसे कि कोई लॉगिन डिटेल या कहीं रेल या एयर टिकट बुक करने के लिए अपनी बाक़ी जानकारियाँ। इतना ही नहीं अक्सर हम सोशल मीडिया साइट्स पर कुछ लिख करके भूल जाते हैं। ये सब वहीं पड़ा रहता है और बाद में इनका हमारे खिलाफ इस्तेमाल भी हो सकता है। तो क्या करें कि इंटरनेट पर हमारे डिजिटल फुटप्रिंट यानी पैरों के निशान न रहें? गूगल के पूर्व अधिकारी एरिक स्मिच ने एक बार कहा थआ कि वो दिन दूर नहीं जब लोग जवान होने पर अपना नाम बदल लिया करेंगे, क्योंकि इस उम्र तक वो तमाम वेबसाइट्स पर इतनी डिटेल डाल चुके होते हैं कि उनसे उनके बारे में सबकुछ जाना जा सकता है। इसमें काफी जानकारी बेहद पर्सनल भी होती है। हम आपको बताते हैं कि इस स्थिति से खुद को कैसे बचा सकते हैं।

पुरानी पोस्ट बन सकती है मुसीबत

आपकी फ़ेसबुक पोस्ट से पता चलता है कि कौन से लोग आपके दोस्त हैं। वो क्या पसंद करते हैं। आपस में सबके रिश्ते कैसे हैं। तस्वीरों और उनमें टैग किए गए लोगों से दूसरे लेवल की जानकारी मिलती है। फ़ेसबुक और ट्विटर पर जो कुछ भी लिखते हैं उनमें चाहे जितना छिपाएं आपकी विचारधारा या जुड़ाव का अंदाज़ा बहुत आसानी से लग जाता है। इसी तरह इंस्टाग्राम से पता चल जाता है कि पिछले दिनों में आप कहां-कहां घूमने गए या जाना पसंद करते हैं। ऐसी ही जानकारियों का इस्तेमाल अब कंपनियाँ कर्मचारियों को रखने से पहले कर रही हैं। साथ ही ये जानकारी साइबर अपराधियों के लिए भी बहुत काम की होती हैं। शादी-ब्याह के रिश्तों, किसी राजनीतिक पद पर बैठने के लिए भी 8-10 साल पहले का आपका कोई काम या कोई राय मुसीबत बन सकती है।

इंटरनेट पर अपने पुराने निशान ढूँढिए

तो इन फुटप्रिंट्स को हटाने के लिए क्या करें? सबसे पहले उन सारी सोशल नेटवर्किंग साइट्स, मोबाइल एप्स की लिस्ट बनाइए जिन पर आपने कभी अकाउंट बनाया। अपने नाम को कोट-अनकोट (“Your Name”) करके गूगल पर सर्च करें। इससे आपको अपने पास्ट के बारे में काफी कुछ पता चलेगा। साथ ही अपने ईमेल अकाउंट में जाकर सर्च करें। वहां कई ऐसी वेबसाइट्स के नाम होंगे, जहां आपने खुद को लॉगिन किया था, लेकिन अब आपको कोई जरूरत नहीं है। इन सबको अनसब्सक्राइब या डिलीट अकाउंट करना होगा। कई बार उन वेबसाइट्स की सेटिंग्स में इसके ऑप्शन ढूंढना बहुत मुश्किल होता है। इसके लिए कुछ ऑनलाइन सर्विसेज हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं।

पुराने अकाउंट बंद करने के लिए टूल्स

इस काम में मदद करने के लिए दो वेबसाइट्स काफ़ी पॉपुलर हैं- AccountKiller.com और JustDelete.me इन वेबसाइट में आपको उस नाम से सर्च करना होगा जहां पर आप अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं। इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिखने वाले इंस्ट्रक्शन फॉलो करते जाना होगा। JustDelete.me यह भी बताता है कि किस सर्विस से अकाउंट डिलीट करना आसान है और कहां यह असंभव है। इसमें ग्रीन डॉट्स बताते हैं कि प्रॉसेस बहुत आसान है, पीले डॉट्स बताते हैं कि अनसब्सक्राइब करने में काफी मुश्किल आ रही है और लाल डॉट्स से पता चलता है कि अकाउंट पूरी तरह डिलीट नहीं हो पाया है और काले डॉट्स से पता चलता है कि वह अकाउंट डिलीट नहीं हो सकता। इसी तरह एक वेबसाइट JustDelete नाम से है जिसे क्रोम ब्राउज़र में एक्सटेंशन की तरह लगाना होता है।

फ़ेसबुक अकाउंट कैसे सेफ़ बनाए?

ज़्यादातर लोगों के फ़ेसबुक अकाउंट अब क़रीब 10 साल तक पुराने हो चुके हैं। शुरू में तो लोग जानते भी नहीं थे कि क्या कहां लिखने पर किस-किसको दिखाई देता है। फ़ेसबुक पर आप अपनी पिछली सारी पोस्ट की सेटिंग एक साथ Only for Friends कर सकते हैं। लेकिन डिलीट करने के लिए आपको हर पोस्ट को बारी-बारी डिलीट करना होता है। इसके लिए आप क्रोम ब्राउजर पर Social Book Post Manager extension भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप एक साथ सारी पोस्ट डिलीट कर सकते हैं। इसमें फिल्टर करने के ऑप्शन भी होते हैं।

अपने पुराने ट्वीट कैसे डिलीट करें?

ट्विटर पर पड़े अपने पुराने ट्वीट और कमेंट्स डिलीट करने के लिए आप TweetDelete.net की मदद ले सकते हैं। इस पर आप चाहें तो अपने उन पुराने ट्वीट्स को भी डिलीट कर सकते हैं जिनमें किसी एक खास शब्द को आपने इस्तेमाल किया है।

आगे के लिए क्या सावधानी रखें?

एक बार जब आप अपने सारे डिजिटल फुटप्रिंट्स साफ़ कर लें तो फिर आपको सोचना होगा कि आगे से किन बातों का ध्यान रखें। सबसे ज़रूरी तो यह ध्यान हमेशा रखें कि कहीं भी ऐसा कुछ न लिखें जो आपत्तिजनक हो और जिसका दुरुपयोग हो सकता हो। कई बातें ऐसी भी हो सकती हैं जो आज आपको ठीक लग रही हों, लेकिन कुछ साल बाद उनके लिए आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है।

  • इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट को प्राइवेट रखें। इससे सिर्फ़ वही लोग आपकी तस्वीरें देख सकेंगे जिन्हें आप फ़ॉलोअर की तरह एक्सेप्ट करेंगे। इसमें कोई फ़ोटो आप सिर्फ़ अपने क्लोज़ फ़्रेंड्स से ही शेयर करना चाहते हैं तो इसका ऑप्शन भी होता है।
  • फ़ेसबुक पर Settings and Privacy पर जाएं और Privacy Checkup पर क्लिक करें। यहां सारे ऑप्शन को ध्यान से पढ़कर अपनी जरूरत के हिसाब से विकल्प चुनें।
  • ट्विटर पर आप चाहें तो सेटिंग्स एंड प्राइवेसी के अंदर प्राइवेसी एंड सेफ़्टी पर क्लिक करें और उसके बाद प्रोटेक्ट योर ट्वीट्स बटन दबाए। इससे आपके ट्वीट उन्हीं लोगों को दिखेंगे जो आपको फ़ॉलो करते हों। ट्विटर पर कुछ बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए, जैसे कि कभी भी अपनी लोकेशन (Precise location) ऑन न रखें। इसके अलावा फोटो टैगिंग ऑप्शन भी बंद कर दें। साथ ही ‘Discoverability’ बॉक्स को अनक्लिक कर दें। ताकि कोई आपको ईमेल एड्रेस या फोन नंबर से ट्विटर पर सर्च न कर सके।

(न्यूज़लूज़ टीम)

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

या स्कैन करें


कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

अपनी लिखी पोस्ट या जानकारी साझा करें 

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...

Donate to Newsloose.com

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

या स्कैन करें

Popular This Week

Don`t copy text!