Home » Loose Top » लॉकडाउन के कारण पार्किंग में खड़ी है कार? फ़ौरन करें ये ज़रूरी काम
Loose Top

लॉकडाउन के कारण पार्किंग में खड़ी है कार? फ़ौरन करें ये ज़रूरी काम

लॉकडाउन के कारण करोड़ों लोगों की जिंदगी ठहर सी गई है। लोग अपने घरों में बंद हैं और उनकी गाड़ियाँ पार्किंग में खड़ी-खड़ी धूल खा रही हैं। पहले तो ये 2-3 हफ़्ते का मामला लगा था, लेकिन अब लॉकडाउन लंबा खिंचता दिख रहा है। ऐसे में आपकी कार या दूसरी गाड़ियों को स्टार्ट करने को लेकर समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए वाहन की देखभाल बेहद ज़रूरी है। वरना कहीं ऐसा न हो कि लॉकडाउन खुलते ही आपको अपनी गाड़ी पहले सर्विस सेंटर ही ले जानी पड़े और वो भी क्रेन से उठवाकर। कई कार कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए गाड़ी के रखरखाव के कुछ टिप्स दिए हैं। जिन्हें जानना और उन पर अमल आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

गाड़ी का हैंडब्रेक हटा दें

हम गाड़ी पार्क करते समय हैंडब्रेक लगाना कभी नहीं भूलते। आपने भी पक्का हैंडब्रेक ऊपर कर रखा होगा। ऐसे में उसे फ़ौरन हटा दें। ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर गाड़ी 10-15 दिन से ज्यादा खड़ी रहती है तो उसके ब्रेक पैड जाम होने का डर बहुत अधिक बढ़ जाता है। क्योंकि अगर हैंडब्रेक पैड से चिपक गए तो फिर उन्हें बदलना ही पड़ता है। एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसे में अगर पार्किंग में ढलान वग़ैरह होने के कारण गाड़ी आगे या पीछे जाने का डर हो तो उसे गियर में डाल दें या टायरों के चक्के के नीचे कोई पत्थर या दूसरी रुकावट लगा दें। गाड़ी का हैंडब्रेक ऊपर नहीं होना चाहिए।

गाड़ी के अंदर की जाँच

जानकारों की राय में जब लंबे समय तक गाड़ी खड़ी रहती है तो उसके कई तरह की दिक्कत आ जाती हैं। इनमें से कुछ दिक़्क़तें तो इंजन और पार्ट्स के साथ जुड़ी होती हैं लेकिन कुछ ऐसी भी होती हैं जिनके लिए गाड़ी में रखा सामान ज़िम्मेदार होता है। इसके लिए गाड़ी में चेक करें कि कोई खाने-पीने का सामान तो नहीं रखा है। क्योंकि खाने-पीने के सामान के कारण चूहों के अंदर जाने का ख़तरा होता है। चूहे इंजन के रास्ते कई बार अंदर केबिन तक पहुँच जाते हैं। जहां तक हो सके कार को धूप में न खड़ा करें। इससे उसके पेंट पर बुरा असर पड़ता है।

तेल की टंकी रखें फुल

ऑटोमोबाइल कंपनियों की एडवाइज़री के मुताबिक़ सप्ताह में कम से कम 2-3 बार कार को जितनी गुंजाइश हो उतना आगे पीछे करते रहें। क्योंकि अक्सर देखने में आता है कि लोग कार को एक जगह पार्क करके भूल जाते हैं। कम से कम गाड़ी को 3-4 मिनट स्टार्ट रखना चाहिए। इससे उसकी बैटरी सुरक्षित रहती है। इस दौरान ब्लोअर और कार की हेडलाइट्स जरूर चलाएं। खड़ी गाड़ी में टायर के फ्लैट होने की भी आशंका रहती है। साथ ही हवा का प्रेशर भी चेक करना चाहिए। लंबे समय तक गाड़ी खड़ी है तो तेल की टंकी को भी फुल करके रखना चाहिए। खाली टंकी में हवा भरने के साथ-साथ जंग लगने का भी डर रहता है।

बैटरी का तार निकाल दें

बंद कार में बैटरी को सुरक्षित रखना सबसे बड़ी चुनौती होता है। कुछ जानकार इसके लिए बैटरी के तार को इंजन से डिस्कनेक्ट करने की भी सलाह देते हैं। इसके लिए कार के बोनट को खोलकर, उसके टर्मिनल को ढीला करके बैटरी का कनेक्शन हटाया जा सकता है। ऐसे में अगर आपको कार का इस्तेमाल करना पड़ गया, तो इस तार को फिर से जोड़ना पड़ेगा। लेकिन ऐसा बार-बार करने से बैटरी और तार के कनेक्शन की फिटिंग ढीली हो सकती है। ऐसे में यह काम वही लोग कर सकते हैं जिन्हें कारों के बारे में तकनीकी जानकारी हो।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!