Home » Loose World » अफगानिस्तान पर फिर से तालिबान का शिकंजा
Loose World

अफगानिस्तान पर फिर से तालिबान का शिकंजा

अफगानिस्तान में तालिबान का असर फिर से बढ़ता जा रहा है। देश के उत्तरी राज्य कुंदूज़ पर तालिबान ने बीती शाम पूरी तरह कब्जा कर लिया। एक वीडियो सामने आया है, जिसमें तालिबान लड़ाकों को शहर के मुख्य चौराहे पर अपना झंडा फहराते देखा जा सकता है। अफगानिस्तान की सरकारी सेना ने हार की पुष्टि कर दी है। 2001 में तालिबान के पीछे हटने के बाद ये सबसे बड़ी जीत मानी जा रही है। अफगानिस्तान में अमेरिका की अगुवाई में नाटो की सेना के औपचारिक तौर पर हटने के साल भर के अंदर ये बड़ा झटका है। इसी साल राष्ट्रपति अशरफ गनी की अगुवाई में राष्ट्रीय एकता सरकार बनने के बाद कुंदूज पर कब्जे की ये तीसरी कोशिश थी।

Afghanistan
ये इसी साल मई की तस्वीर है, तब कुंदूज की जेल पर तालिबान लड़ाकों ने आत्मघाती हमला किया था। अफगानिस्तानी सेना के हाथों मारा गया एक तालिबान लड़ाका नीचे जमीन पर पड़ा देखा जा सकता है।

बड़े आराम से कब्जे में आया कुंदूज

अफगान सेनाओं के इलाका छोड़ने के बाद तालिबान के लड़ाके बड़े आराम से शहर के अंदर दाखिल हुए। वहां पर किसी तरह के संघर्ष या हिंसा के कोई निशान नहीं देखे जा रहे हैं। तालिबान ने अपनी जीत का एलान करते हुए कहा है कि ये हमारा ही शहर है और यहां पर लूटमार या लोगों की हत्या की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि सोशल मीडिया पर पोस्ट हुए एक वीडियो में कुछ जगहों पर अफरातफरी और धुआं उठते देखा गया है। बताया जा रहा है कि ये धुआं अफगान पुलिस स्टेशन को जलाने से उठ रहा था। इसके अलावा कुछ जगहों पर ज्वैलरी की दुकानों में लूटमार भी हुई हैं।

जेल तोड़कर कैदियों को आज़ाद कराया

तालिबान लड़ाकों ने कुंदूज की सबसे बड़ी जेल का दरवाजा तोड़ दिया, जिसके बाद वहां बंद सैकड़ों अपराधी भाग निकले। जेल में कुछ तालिबान समर्थक भी बंद थे। माना जा रहा है कि तालिबान का अगला निशाना यहां पर सरकारी सेना का समर्थन कर रहे लोकल मिलीशिया कमांडर हो सकते हैं। ये दोनों हैं मीर आलम और नबी गेची। तालिबान लड़ाकों ने दोनों के खिलाफ जमकर नारे भी लगाए।

अफगान फौज जवाबी हमले की तैयारी में

अफगानिस्तान की सेना बहुत जल्द हमला करके कुंदूज को वापस कब्जे में लेने की कोशिश में है। हवाई और सड़क रास्ते से अफगान स्पेशल कमांडोज़ को वहां रवाना किया गया है। कुंदूज में करीब 2000 तालिबान लड़ाकों के होने की उम्मीद है। उनके साथ तोपें और टैंकर भी हैं। लिहाजा अफगान सेना पूरी तैयारी के साथ हमला करना चाहती है।

694940094001_4515634695001_092815-hn-afghanistan-1280

कुंदूज पर तालिबान के हमले का अल-जज़ीरा चैनल का वीडियो



कुंदूज जेल से भागते कैदियों का वीडियो

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!