Home » Loose Top » अजीत डोभाल से क्यों इतना डरता है पाकिस्तान
Loose Top Loose World

अजीत डोभाल से क्यों इतना डरता है पाकिस्तान

लगभग सभी विदेश यात्राओं में अजीत डोभाल साये की तरह पीएम मोदी के साथ रहते हैं और उनकी राय सुनी जाती है। ये तस्वीर पीएम के रूस दौरे के वक्त की है। साथ में बायीं तरफ विदेश सचिव एस. जयशंकर खड़े हैं। Courtesy-PTI

पाकिस्तानी टीवी चैनलों पर इन दिनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल छाए हुए हैं। लगभग हर पाकिस्तानी टीवी चैनल अजीत डोभाल से किसी संभावित खतरे पर चर्चा कर रहा है। सिर्फ टीवी ही नहीं, अखबारों और मैगजीनों में भी हर तरफ अजीत डोभाल की चर्चा हो रही है। मुद्दा ये है कि अजीत डोभाल ने पाकिस्तान को दो टुकड़े करने की धमकी दी है। अजीत डोभाल ने पिछले साल फरवरी में एक सेमिनार में कहा था कि अगर पाकिस्तान ने 26/11 मुंबई जैसा एक और हमला किया तो बलूचिस्तान उसके हाथ से चला जाएगा।

हर बात के लिए डोभाल जिम्मेदार

हालत ये है कि बीते कुछ महीनों में पाकिस्तान में होने वाले हर ब्लास्ट या आतंकी हमले के लिए सीधे अजीत डोभाल को जिम्मेदार ठहरा दिया जाता है। पाकिस्तान के कई एक्सपर्ट्स को ये भी लगता है कि डोभाल तालिबान को पाकिस्तान के खिलाफ यूज़ कर रहे हैं। आज तालिबान पाकिस्तानी फौज का सबसे बड़ा दुश्मन बन चुका है और उनकी वजह से पाकिस्तानी फौज को अफगान बॉर्डर पर ज्यादा फोकस करना पड़ रहा है। पाकिस्तानी डिफेंस एक्सपर्ट्स दावा करते हैं कि बलूचिस्तान में भारतीय खुफिया एजेंसियों की एक्टिविटी बीते कुछ महीनों में काफी बढ़ गई है। चार मिनट की ये वीडियो क्लिप देखकर आप समझ सकते हैं कि किस हद तक पाकिस्तान डरा हुआ है।

पाक की कमजोर नस दबाने की पॉलिसी

आईबी के चीफ रह चुके अजीत डोभाल हमेशा से कहते रहे हैं कि पाकिस्तान के लिए सख्त रवैया रखना चाहिए। भारत को अपनी रक्षा भी मजबूत करनी चाहिए और साथ ही पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देना चाहिए। पाकिस्तान के अंदर ऐसे तमाम मुद्दे हैं, जिन्हें अगर थोड़ी सी हवा दे दी जाए, तो पाकिस्तान बिखर जाएगा। बलूचिस्तान की आजादी का आंदोलन पिछले कुछ महीनों में तेज़ हुआ है। पाकिस्तान में इसके पीछे भी अजीत डोभाल का हाथ माना जाता है। डोभाल की ही पॉलिसी है कि भारत को बाकी इस्लामी देशों के साथ अच्छे रिश्ते रखकर पाकिस्तान को अलग-थलग करने की स्ट्रैटेजी पर काम करना चाहिए।

क्यों स्पेशल हैं अजीत डोभाल?

पाकिस्तान को ये बात पता है कि अजीत डोभाल खुद आईबी के चीफ रह चुके हैं। बताते हैं कि वो करीब छह साल तक पाकिस्तान में भी जासूस के तौर पर रहे हैं। ऐसे में वो पाकिस्तान की रग-रग से वाकिफ हैं। पाकिस्तान के अंदर उनके खबरियों का पूरा जाल है। शायद यही वजह है कि पाकिस्तान न सिर्फ उनसे डरता है, बल्कि उनके हर अगले कदम को लेकर घबराया रहता है। नीचे करीब 10 मिनट का ये वीडियो देखकर आप समझ सकते हैं कि माइंड गेम में अब तक कैसे अजीत डोभाल भारी पड़ रहे हैं।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!