Home » Loose Health » वो 9 कारण जिनसे जिंदगी हो जाती है छोटी
Loose Health

वो 9 कारण जिनसे जिंदगी हो जाती है छोटी

हर कोई लंबी जिंदगी चाहता है, लेकिन अक्सर हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे हमारी जिंदगी छोटी होती जाती है। हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी बातें जिनका ध्यान रखकर आप अपनी लाइफ को लंबा और सेहतमंद बना सकते हैं।

1. बहुत ज्यादा टीवी न देखें

ज्यादा टीवी देखने से आपकी जिंदगी को कम करता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स एंड मेडिसिन की रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप एक घंटा टीवी देखते हैं तो आपकी जिंदगी के 22 मिनट कम हो जाते हैं। अगर आप हर रोज 6 घंटे टीवी देखते हैं, तो आपकी जिंदगी के 5 साल कम हो सकते हैं।

2. सोना बहुत जरूरी है

बिज़ी लाइफस्टाइल में अक्सर जो चीज सबसे पहला शिकार होती है वो है आपकी नींद। रोज 8 से 9 घंटे की नींद होनी चाहिए। लेकिन नींद गहरी होनी चाहिए। ऐसी नींद का कोई फायदा नहीं, जिसमें आप असल जीवन की परेशानियों के ही सपने देखते रह जाते हैं।

3. बहुत ज्यादा बैठे न रहें

अक्सर लोगों को दुकान या दफ्तर में देर-देर तक एक ही कुर्सी पर बैठना होता है। रिसर्च के मुताबिक अगर आप दिन में 11 घंटे तक बैठे रहते हैं तो मौत का खतरा 40% तक बढ़ जाता है। काम कुर्सी पर बैठकर ही होगा, लेकिन हर थोड़ी देर पर उठकर चलने-फिरने का कोई मौका न गंवाएं।

4. अकेलापन जानलेवा होता है

किसी भी इंसान के लिए एक साथी की जरूरत होती है जिससे वो बातचीत कर सके। अपनी बातें और इमोशन शेयर कर सके। डिप्रेशन की एक बड़ी वजह अकेले रहना होता है। इसकी वजह से आपकी उम्र कम होती है।

5. लंबी लाइफ के लिए सेक्स जरूरी

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के मुताबिक अगर आप महीने में कम से कम एक बार भी सेक्स नहीं करते, उनके मरने का खतरा उन लोगों के मुकाबले दोगुना होता है जो हफ्ते में एक बार सेक्स करते हैं।

6. बेरोजगारी सेहत के लिए ठीक नहीं

बेरोजगारी अपने साथ बीमारी भी लाती है। अगर आप कोई कामकाज नहीं करते तो आपकी लाइफ कम हो जाती है। 15 देशों में 40 साल तक 2 करोड़ लोगों पर चली एक रिसर्च के मुताबिक बेरोजगारों में अचानक मौत का खतरा कामकाजी लोगों के मुकाबले 63% ज्यादा होता है।

7. बहुत लंबी छुट्टी भी ठीक नहीं

काम के बीच में जैसे छुट्टी जरूरी होती है वैसे ही बहुत ज्यादा छुट्टी भी ठीक नहीं होती। लंबे समय तक एक्टिव नहीं रहने से शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप एक्टिव रहें। इसका सीधा ताल्लुक आपकी जिंदगी की लंबाई से है।

8. कसरत जरूरी है, लेकिन ज्यादा नहीं

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है। लेकिन बहुत ज्यादा कसरत करके आप अपने शरीर को थकाते हैं। कसरत शरीर की जरूरत के अनुपात में होना चाहिए। इसलिए अच्छा हो कि आप किसी डॉक्टर या फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह के मुताबिक ही अपने लिए एक्सरसाइज चुनें।

9. बहुत ज्यादा खाना बुरी बात है

कुछ लोग अपनी भूख से ज्यादा खाना खाते हैं। ऐसा करना बहुत खतरनाक होता है। जब आप ज्यादा खाना खाते हैं तो उसे पचाने के लिए आपके शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसका असर आपकी लाइफ की लंबाई पर पड़ता है।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!