Home » Loose Health » घर में अगरबत्ती जलाने से हो सकता है कैंसर
Loose Health

घर में अगरबत्ती जलाने से हो सकता है कैंसर

भगवान की पूजा करनी हो तो अगरबत्ती के बिना तो काम ही नहीं चलता। अक्सर हम सुबह-शाम अपने घरों में अगरबत्ती जलाते हैं। लेकिन अब पता चला है कि अगरबत्ती का धुआं फेफड़े के कैंसर की वजह बन रहा है। पूजा में अगरबत्ती का इस्तेमाल हिंदू ही नहीं, बल्कि लगभग सभी धर्मों में होता है। चीन में हुए एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि लगभग सभी तरह की अगरबत्तियों में से जो धुआं निकलता है वो बेहद खतरनाक होता है। इससे होने वाला नुकसान सिगरेट के धुएं से भी ज्यादा होता है।

क्या कहती है रिसर्च

साउथ चाइना यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में दुनिया भर में बिकने वाली लगभग सभी तरह की अगरबत्तियों के धुएं का चूहों पर होने वाले असर का टेस्ट किया गया। जो नतीजे आए वो बेहद डरावने हैं। इस धुएं के असर से डीएनए और जेनेटिक स्ट्रक्चर में बदलाव (म्यूटेशन) हो जाते हैं। जिसका सीधा असर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के शक्ल में सामने आता है।

मंदिर की हवा स्मोकिंग ज़ोन से भी खतरनाक

ताइवान के एक बौद्ध मंदिर की हवा की जांच की गई तो पाया गया कि वहां कैंसर पैदा करने वाली गैस किसी दफ्तर के स्मोकिंग ज़ोन से 40 गुना ज्यादा थीं। यहां तक कि ट्रैफिक रेडलाइट का प्रदूषण भी एक मंदिर के अंदर की हवा के मुकाबले कम ज़हरीला पाया गया।

 

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!