Home » Loose World » दुनिया की 7 जगहें जहां जाने के लिए कलेजा चाहिए
Loose World

दुनिया की 7 जगहें जहां जाने के लिए कलेजा चाहिए

दुनिया में खतरनाक जगहों की कमी नहीं है, लेकिन इनमें से ज्यादातर इंसान की बनाई हुई हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं वो टॉप-7 नेचुरल जगहें जहां पर जाने के लिए आपको मजबूत कलेजे की जरूरत होगी। ये वो जगहें हैं जहां हर साल वैसे तो हजारों टूरिस्ट जाते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर के कदम वहां पहुंच कर आगे बढ़ने से इनकार कर देते हैं।

1. मदर क्लिफ, आयरलैंड

ज्यादातर ट्रैवेलर्स ने इसे दुनिया का सबसे खतरनाक टूरिस्ट स्पॉट माना है। आयरलैंड की ये जगह ऊंची-नीची चट्टानों से भरी पड़ी है। यहां पर 3 से 4 फीट चौड़ा एक कुदरती रास्ता बना हुआ है, जिस पर करीब 8 किलोमीटर तक साइकिल चलाई जा सकती है। दुनिया भर से साइकिलिस्ट इस संकरे रास्ते पर साइकिल चलाने के लिए आते हैं। हालांकि उनमें से ज्यादातर यहां की ऊंची-नीची चट्टानी वादियों को देखकर सहम जाते हैं और बिना साइकिलिंग के ही वापस लौट जाते हैं।

cliffs-of-mohe
मदर्स क्लिफ का रास्ता बहुत संकरा और फिसलन वाला है। कई जगह तो चौड़ाई एक फीट तक रह जाती है। पूरे रास्ते में नीचे गहरी खाई है।

2. मो ब्लां बॉक्स (Mont Blanc Box), फ्रांस

ये वो जगह है जहां आकर आपकी सांसें थम जाएंगी। अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है तो आप यहां तक पहुंच भी नहीं सकते। यूरोप की इस सबसे ऊंची पहाड़ी चोटी से नीचे की घाटी का लगभग 360 डिग्री व्यू मिलता है। ये बाद में यहां पर शीशे का ये चेंबर लगा दिया गया। अगर आपमें हिम्मत है तो इस पर जाकर फोटो खिंचवा लीजिए। वैसे शीशे का ये चेंबर बिल्कुल सेफ है। ये 220 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाएं और 50 डिग्री से ज्यादा तापमान झेल सकता है। फिर भी यहां आकर ज्यादा लोगों के पैर डगमगा जाते हैं।

शीशे के चेंबर से नीचे की गहराई पर नजर डालते ही सिर घूम जाता है।
शीशे के चेंबर से नीचे की गहराई पर नजर डालते ही सिर घूम जाता है।

3. ज़राबोल्टेन (Kjeragbolten), नॉर्वे

ये जगह देखकर जितनी खतरनाक लगती है असल में उससे भी ज्यादा दहलाने वाली है। जेराग पहाड़ों में दो ऊंची चट्टानों के बीच पत्थर की गोल चट्टान फंसी हुई है। आप कैमरे की ओर देखकर मुस्कुराते हुए फोटो खिंचवा सकते हैं, लेकिन गलती से भी अगर आपने नीचे देख लिया तो पांव लड़खड़ा जाएंगे। फोटो खिंचवाने के लिए ये दुनिया की सबसे मशहूर जगहों में से एक है, लेकिन इसके लिए शर्त है कि आप हिम्मतवाले हों।

Kjeragbolten, Norway
ज़राबोल्टन पहाड़ की ये चट्टान बड़े-बड़े हिम्मत वालों का कलेजा डिगा दी है।

4. माउंट हुआशेन, चीन

ये पहाड़ भी कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है। यहां पर नेचुरली बनीं खड़ी सीढ़ीनुमा चट्टानें हैं। कुछ जगहों पर रास्तों को जोड़ने के लिए लकड़ी के प्लैंक्स कसे गए हैं। इसी रास्ते से रोज सैकड़ों लोग इससे गुजरते हैं। आप सोच रहे होंगे कि बेवजह पहाड़ पर चढ़ने का ये खतरा लेने की क्या जरूरत है। दरअसल ये इस पहाड़ की चोटी (7 हजार फीट से ज्यादा) पर बने टी-हाउस तक पहुंचने का इकलौता रास्ता है।

hiking-trail-huashan-
ये खतरनाक सफर उस टी-हाउस तक पहुंचने के लिए है जो इस पहाड़ की चोटी पर बना हुआ है।

5. शिजू गुफाएं, मेघालय, भारत

ये बलुआ पत्थर से बनीं कुदरती गुफाएं हैं। पूरे 132 किलोमीटर लंबी इस गुफा में आपको लगातार सिर और शरीर के दूसरे हिस्से बचा-बचाकर चलना पड़ता है। कई जगह पर तो बिल्कुल अंधेरा हो जाता है। पूरी गुफा में तापमान 10 से 15 डिग्री के बीच रहता है। इस गुफा में नीचे की तरफ एक नदी बह रही है। गुफा में आप चलना शुरू करेंगे तो मुश्किल से 50 मीटर चलने के बाद आपकी हिम्मत जवाब दे जाएगी।

मेघालय की शिजू गुफाओं में से कभी पानी की धार बहा करती थी। पानी से कट-कट कर ये 132 किलोमीटर गुफा बनी है।
मेघालय की शिजू गुफाओं में से कभी पानी की धार बहा करती थी। पानी से कट-कट कर ये 132 किलोमीटर गुफा बनी है।

6. डेविल्स पूल, जांबिया

लोकल कहानियों में माना जाता था कि यहां पर दैत्य नहाने आया करते थे। आज यहां दुनिया भर से सैलानी आते हैं। जरा सा आप आगे बढ़े कि नहीं एक गहरी खाई में पहुंच जाएंगे। जगह बेहद खतरनाक है, लेकिन लोग यहां स्टंट करने से बाज नहीं आते। यहां आने वाले सैलानियों की सेफ्टी के लिए आसपास के ट्राइबल लोग खड़े रहते हैं, ताकि कोई फिसल जाए तो उसे बचा सकें।

इसे दुनिया का सबसे खतरनाक स्विमिंग पूल भी कह सकते हैं। लेकिन इसमें तैराकी के लिए आपमें हिम्मत भी होनी चाहिए।
इसे दुनिया का सबसे खतरनाक स्विमिंग पूल भी कह सकते हैं। लेकिन इसमें तैराकी के लिए आपमें हिम्मत भी होनी चाहिए।

7. ट्रोलटुंगा (Trolltunga), नॉर्वे

पहाड़ी चट्टानों पर एक चट्टान इस तरह से आगे निकली हुई है मानो किसी ने अपनी जीभ मुंह से बाहर निकाल रखी हो। एक संकरी सी ये चट्टान हवा में लटकी हुई सी है। इस खूबसूरत चट्टान तक पहुंचना इतना आसान नहीं है। रास्ते में कई जगह सीधी चढ़ाई और फिसलन भरे झरने आते हैं। लेकिन सारी मुसीबतों को पारकर जब लोग इस चट्टान तक पहुंचते हैं तो बहुत सारे लोग आगे बढ़ने से इनकार कर देते हैं।

Trolltunga_Hardanger_-fotocred._Harald_Hognerud_1271677730

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!