Home » Loose Top » याकूब मेमन के लिए नहीं होगा कोई जल्लाद… फिर भी खर्च होंगे 22 लाख रुपये… इस फांसी से जुड़ी टॉप-10 अहम जानकारियां
Loose Top

याकूब मेमन के लिए नहीं होगा कोई जल्लाद… फिर भी खर्च होंगे 22 लाख रुपये… इस फांसी से जुड़ी टॉप-10 अहम जानकारियां

मुंबई में सीरियल बम ब्लास्ट के दोषी याकूब मेमन की फांसी की तैयारियां चल रही है। जैसे-जैसे तारीख करीब आ रही है इसे लेकर राजनीति भी जोर-शोर से शुरू हो चुकी है। हालांकि याकूब ने अपने खिलाफ डेथ वारंट को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिस पर सोमवार को सुनवाई होनी है।  देखते हैं इस फांसी से जुड़ी 10 अहम जानकारियां।yakub-memon

  1. मुंबई की टाडा कोर्ट ने याकूब मेमन का डेथ वारंट नागपुर जेल भेजा है। इसी में 30 जुलाई को सुबह 7 बजे फांसी का वक्त दिया गया है। जेल प्रशासन फांसी की तारीख में सरकार से सलाह-मशविरे के बाद बदलाव कर सकता है। लेकिन इसके लिए पहले कोर्ट को जानकारी देना जरूरी होता है।
  2. महाराष्ट्र में सिर्फ दो जेल हैं जहां पर फांसी दी जाती है, पुणे की येरवडा जेल और नागपुर सेंट्रल जेल।
  3. महाराष्ट्र सरकार ने फांसी के लिए 22 लाख रुपये जारी किए गए हैं। इसमें जेल की बैरीकेडिंग और सुरक्षा के इंतजामों पर खर्च भी शामिल है।
  4. फांसी के लिए इस्तेमाल होने वाली रस्सी नागपुर जेल में ही तैयार करवाई जा रही है।
  5. फांसी का पूरा प्रॉसेस करीब 2 घंटे तक चलेगा।
  6. याकूब मेमन को सुबह 5 बजे उठाया जाएगा। इसके बाद उसे नहाने को कहा जाएगा। अगर वो कोई धार्मिक पुस्तक पढ़ना चाहे या इबादत करना चाहे तो इसकी इजाज़त दी जाएगी।
  7. याकूब मेमन अगर चाहे तो किसी मौलवी को भी बुलाया जा सकता है। जिसे जेल के अंदर जाने की इजाज़त होगी।
  8. इसके बाद याकूब से उसकी पसंद का खाना पूछकर उसे परोसा जाएगा।
  9. नागपुर जेल में याकूब को कोई जल्लाद नहीं, बल्कि जेल के ही एक अधिकारी फांसी पर लटकाएंगे। इसी अधिकारी ने कसाब को भी फांसी पर लटकाया था।
  10. कानून के मुताबिक फांसी के बाद शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा और उसे परिवार वालों को सौंप दिया जाएगा।   (सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर)
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!