Home » Loose Top » चलने वाली है रात भर में दिल्ली से मुंबई पहुंचा देने वाली हाईस्पीड ट्रेन
Loose Top Recent

चलने वाली है रात भर में दिल्ली से मुंबई पहुंचा देने वाली हाईस्पीड ट्रेन

देश में बुलेट ट्रेन जब चलेगी तब चलेगी, उससे पहले मौजूदा ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की तैयारी हो रही है। इसके लिए नई तरह की रेलगाड़ियां आने वाली हैं। इनका नाम है- ट्रेन सेट। ये ऐसी ट्रेन हैं जो भारत की मौजूदा रेल पटरियों पर भी 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती हैं। ये ट्रेनें दिखने में मेट्रो के डिब्बों जैसी होती हैं। इनमें अलग से इंजन नहीं होता और इन्हें आगे-पीछे दोनों तरफ से चलाया जा सकता है। इन ट्रेनों में कुल आठ डिब्बे होंगे। ट्रेन सेट्स से दिल्ली से मुंबई का सफर एक रात में ही पूरा हो जाएगा।

train

अभी शुरू में कुल 15 ट्रेन सेट्स खरीदे जाएंगे, जिसके लिए 2500 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। जिसके लिए बिडिंग का प्रॉसेस शुरू हो चुका है। दुनिया की कई नामी गिरानी कंपनियों ने इसके लिए दावा पेश किया है। इनमें वो कंपनियां भी शामिल हैं, जिनकी ट्रेनें अभी मेट्रो नेटवर्क पर दौड़ रही हैं। शुरू में ये कंपनियां बाहर से ट्रेनें लाएंगी, लेकिन शर्त होगी कि बाद में उन्हें भारत में ही मैन्युफैक्चरिंग करनी होगी।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!