Home » Loose Top » पहली बार बाढ़ के पानी में डूब गए उज्जैन के महाकाल, डूबे हुए ही हुई भस्म आरती
Loose Top Recent

पहली बार बाढ़ के पानी में डूब गए उज्जैन के महाकाल, डूबे हुए ही हुई भस्म आरती

उज्जैन में बीते 2-3 दिन में हुई भारी बारिश में इंसान ही नहीं भगवान का भी बुरा हाल हो गया है। उज्जैन में पहले से ही कई मंदिर शिप्रा नदी के पानी में डूबे हुए थे, लेकिन बीती रात ये पानी महाकाल मंदिर के गर्भगृह तक पहुंच गया। ये पहली बार है जब शिवलिंग आधे से भी ज्यादा पानी में डूब गया। इसकी वजह से आज सुबह की भस्म आरती पानी में खड़े होकर करनी पड़ी। इस बारिश ने उज्जैन में श्रावण मास में लगने वाले मेले की सारी तैयारियों पर पानी फेर दिया है। सुबह की भस्म आरती के बाद मोटर लगाकर मंदिर के गर्भगृह के पानी को निकाला गया।

IMG-20150721-WA0038

मान्यता है कि जब बारिश न हो तो शिवलिंग को पानी में डुबो देने से पानी बरसने लगता है। मध्य प्रदेश में सूखा पड़ने पर अक्सर इस तरह का अनुष्ठान किया जाता है। उज्जैन में शिप्रा के किनारे बने कई मंदिर पूरी तरह से पानी में डूबे हुए हैं। पास के मंदसौर शहर में पशुपतिनाथ की प्रतिमा भी पानी में डूब गई।

IMG-20150721-WA0041(1)

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!