Home » Archive » राजस्थान का एक गांव जहां लोग 270 दिन से मच्छरों के खिलाफ धरने पर बैठे हैं!
Archive Loose Top

राजस्थान का एक गांव जहां लोग 270 दिन से मच्छरों के खिलाफ धरने पर बैठे हैं!

सौ. जागरण
सौ. जागरण
क्या आपने कभी मच्छरों के खिलाफ धरने की बात सुनी है? ये अजूबा हो रहा है राजस्थान के श्रीगंगानगर में हनुमानगढ़ के एक गांव में। यहां पर 1-2 हफ्ते नहीं, बल्कि 270 दिन से किसान धरने पर बैठे हैं। बारी-बारी हर दिन 5 किसान मच्छरदानी के अंदर बैठकर धरना दे रहे हैं।
दरअसल इस गांव में बीते कुछ साल में ग्राउंड वाटर का लेवल काफी बढ़ गया है। जिसकी वजह से जमीन दलदल हो गई है। हालत ये है कि सिर्फ 4 फीट पर पानी निकल आता है। पूरे गांव में नमी इतनी ज्यादा है कि जगह-जगह मच्छरों के झुंड उड़ते रहते हैं। उनके डर से कहीं भी खुले में आना-जाना मुश्किल हो गया है। किसान चाहते हैं कि सरकार उनकी समस्या का हल निकाले या उन्हें मुआवजा दे। लोगों का दावा है कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों की वजह से गांव में अब तक 85 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Tags

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!