Home » Archive » आज एक साथ इतने सारे लोगों का बर्थडे क्यों है?
Archive Loose Top

आज एक साथ इतने सारे लोगों का बर्थडे क्यों है?

July-Birthday-Cake-1आज सुबह से आप अपने फ्रेंड लिस्ट के लोगों को बर्थडे विश कर-करके थक गए होंगे… फेसबुक के नोटिफिकेशन में भी ढेर सारे लोगों का जन्मदिन होगा… आपने ग़ौर किया कि आज जितने लोगों के बर्थडे हैं, उतने आम दिनों में तो नहीं होते। इनमें भी ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जिनकी उम्र 40 साल से ज्यादा होगी।

क्या वजह है कि 1 जुलाई को हर साल सबसे ज्यादा लोग अपना जन्मदिन मनाते हैं? दरअसल इनमें ज्यादातर जन्मदिन असली नहीं हैं। 30-35 साल पहले तक हमारे देश में लोग बर्थ डेट को बहुत सीरियसली नहीं लेते थे। जब बच्चे का स्कूल में एडमिशन कराने पहुंचते थे तो किसी को जन्मदिन याद ही नहीं होता था। मजबूरी में बहुत सारे लोगों का बर्थडे स्कूल के टीचरों को तय करना पड़ता था। एडमिशन की तारीख 1 जुलाई होती थी, तो मास्टर जी जन्मदिन के कॉलम में भी 1 जुलाई ही लिख दिया करते थे। सबके जन्म की तारीख 1 जुलाई हो तो याद रखना भी आसान।

आप ही नहीं 1 जुलाई के इन बर्थडे की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी आज सुबह-सुबह काफी प्रेशर पड़ गया। एक के बाद एक उन्हें ढेर सारे लोगों को हैप्पी बर्थडे विश करना पड़ा। हो सकता है इनमें से कुछ के जन्मदिन सही भी हों, लेकिन ज्यादातर के गलत होंगे ये तो पक्का है।

Capture

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...
Don`t copy text!