Home » Loose Top » क्या प्रियंका और राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट पाकिस्तान से चल रहे हैं!
Loose Top

क्या प्रियंका और राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट पाकिस्तान से चल रहे हैं!

कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा और उनके भाई और वायनाड के सांसद राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल क्या पाकिस्तान से चल रहे हैं? यह सवाल सोशल मीडिया पर कई लोग पूछ रहे हैं। क्योंकि पिछले कुछ दिनों में ऐसी घटनाएँ हुई हैं जिनके कारण यह शक पैदा हो रहा है कि कहीं न कहीं दोनों के सोशल मीडिया अकाउंट पर पाकिस्तान की छाप है। प्रियंका वाड्रा ने शुक्रवार देर रात एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने यूपी के कई इलाकों में ओले गिरने से किसानों को हुए नुकसान का मुद्दा उठाया। इस ट्वीट में प्रियंका वाड्रा ने जो तस्वीर इस्तेमाल की वो उत्तर प्रदेश की नहीं, बल्कि पाकिस्तान के किसानों की थी। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अगर प्रियंका वाड्रा को किसानों की इतनी ही फिक्र थी तो वो एक सही तस्वीर अपने किसी कार्यकर्ता को बोलकर मंगा सकती थीं। गूगल से सर्च करके तस्वीर लेने पर कई बार ऐसी गलती की गुंजाइश रहती है, लेकिन जो तस्वीर प्रियंका ने इस्तेमाल की वो गूगल से सर्च करने पर नहीं आती है। दरअसल ये वो तस्वीर है जिसे पाकिस्तानी सेना से जुड़े एक ट्विटर हैंडल ने पिछले साल 17 अप्रैल को ट्वीट किया था। इसके अलावा यह तस्वीर आपको कहीं पर भी नहीं मिलेगी। यही बात संदेह पैदा करती है कि क्या प्रियंका वाड्रा का ट्विटर अकाउंट हैंडल करने वाला व्यक्ति वही है जो पाकिस्तानी सेना से जुड़ा वो अकाउंट चला रहा है?

राहुल गांधी भी हैं शक के दायरे में

राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल से भी अक्सर ऐसे ट्वीट होते रहते हैं जिनसे कई बार यह संदेह होता है कि कहीं इन्हें सरहद पार से बैठकर तो नहीं लिखा जा रहा है। 12 फ़रवरी को राहुल गांधी ने कोरोनावायरस की समस्या पर एक ट्वीट किया और उन्होंने उसके साथ विश्व का एक नक़्शा भी शेयर किया। इस नक़्शे में कश्मीर को पाकिस्तान के हिस्से के तौर पर दिखाया गया था। यह मामला भी संदिग्ध है क्योंकि भारत में जब भी आप गूगल पर कोई तस्वीर सर्च करते हैं तो रिज़ल्ट में ज़्यादातर वो तस्वीरें आती हैं जिनका स्त्रोत कोई भारतीय वेबसाइट होती है। इसी तरह अगर आप पाकिस्तान में बैठकर गूगल पर सर्च करें तो आपको वहाँ से चलने वाली वेबसाइटों की तस्वीरें प्राथमिकता के साथ दिखाई देंगी। उस समय भी कई लोगों ने यह संदेह जताया था कि क्या राहुल गांधी का वो ट्वीट पाकिस्तान में बैठकर या पाकिस्तान की किसी एजेंसी की तरफ़ से किया गया था? हालाँकि यह कल्पना करना भी मुश्किल है कि देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी के एक बड़े नेता को आख़िर क्या ज़रूरत आ गई कि वो पाकिस्तान से ट्विटर चलाए, लेकिन बार-बार हो रही ऐसी तथाकथित ग़लतियाँ सवालों को उठने का मौक़ा दे रही हैं।

कांग्रेस का पाकिस्तान प्रेम पुराना है

प्रियंका और राहुल गांधी जैसे बड़े नेता हों या कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म, बीते कुछ साल में ऐसी कई घटनाएँ हो चुकी हैं जो संदेह को मज़बूत करती हैं। कुछ दिन पहले शशि थरूर ने बिना कश्मीर वाला नक़्शा ट्वीट किया था। इसी तरह महिला कांग्रेस ने भी बिना कश्मीर वाला नक़्शा ट्वीट किया था और जब लोगों ने उसकी तरफ़ ध्यान दिलाया तो पार्टी ने कई घंटे तक उसे डिलीट भी नहीं किया। सर्जिकल ऑपरेशन और ऐसे कई दूसरे मसलों पर कांग्रेस पार्टी की आधिकारिक राय अक्सर ऐसी होती है जो पाकिस्तान के मुताबिक़ होती है। ऐसे में अगर ट्विटर हैंडल को लेकर सवाल उठ रहे हैं तो हैरानी नहीं होनी चाहिए। नीचे आप प्रियंका वाड्रा के ट्वीट का स्क्रीनशॉट देख सकते हैं जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के किसान की पुरानी तस्वीर शेयर की है। हालाँकि बाद में फ़ज़ीहत के बाद उन्होंने इसे डिलीट कर दिया।

12 फ़रवरी को ये ट्वीट राहुल गांधी के अकाउंट से किया गया था। इसमें कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया गया है।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

या स्कैन करें


कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...

Donate to Newsloose.com

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

या स्कैन करें

Popular This Week

Don`t copy text!