राहुल गांधी को ‘प्यार’ करने वाली ये लड़कियां कौन हैं?

कुछ दिन पहले ही खुलासा हुआ था कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को लोकप्रिय दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर उनके लाखों फर्जी फॉलोअर्स दिखाए जा रहे हैं। ट्विटर पर उन्हें फॉलो करने वालों में भारत के लोग कम और रूस, कजाकिस्तान और इंडोनेशिया के लोग ज्यादा हैं। दरअसल ये वो फर्जी ट्विटर अकाउंट होते हैं, जिन्हें पैसे देकर खरीदा जाता है। अब ताजा जानकारी सामने आई है कि कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम ने लड़कियों के नाम और तस्वीरों के साथ सैकड़ों ट्विटर और फेसबुक अकाउंट तैयार किए हैं जो राहुल गांधी के ट्वीट या फेसबुक पोस्ट पर कमेंट करते हैं। इन अकाउंट के पीछे दरअसल लड़के होते हैं। इनके कमेंट का मकसद यह दिखाना है कि राहुल गांधी महिलाओं खास तौर पर नौजवान लड़कियों के बीच बहुत पॉपुलर हैं।

सोशल मीडिया यूज़र ने खोली पोल

अंकुर सिंह नाम के ट्विटर यूज़र ने राहुल गांधी के इस फर्जीवाड़े का खुलासा किया है। उन्होंने पूरे सबूतों के साथ बताया है कि कैसे इंटरनेट से लड़कियों की तस्वीरें उठाकर फर्जी अकाउंट बनाए गए हैं। ऐसे अकाउंट्स इसी साल अगस्त या सितंबर में खुले हैं। इन फर्जी लड़कियों के प्रोफाइल देखें तो ऐसा लगता है कि मानो वो राहुल गांधी के प्यार में डूबी कोई प्रेम दीवानियां हों। ये ‘लड़कियां’ सिर्फ राहुल गांधी की पोस्ट पर ही कमेंट करती हैं। हैरानी की बात है कि अचानक ऐसा क्या हो गया कि सैकड़ों की तादाद में लड़कियों को राहुल गांधी अच्छे लगने लगे। जब इन अकाउंट की जांच की गई तो पाया गया कि कुछ की प्रोफाइल पिक्चर पाकिस्तानी लड़कियों के हैं। कुछ तस्वीरें फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसी वेबसाइटों पर कपड़ों के विज्ञापन करने वाली मॉडल्स की हैं। देखा जाए तो ये लड़कियों की तस्वीरों के गलत इस्तेमाल का मामला भी है। यह भी पढ़ें: किससे मिलने बार-बार विदेश जाते हैं राहुल गांधी?

लड़की के आड़ में कांग्रेस कार्यकर्ता!

सुनिधि राजपूत नाम का एक ट्विटर अकाउंट काफी चर्चा में है, जिसने राहुल गांधी के एक ट्वीट के जवाब में ‘Love You RaGa’ लिखा है। इस अकाउंट के कुछ ट्वीट पढ़ें तो ये अंदाजा आसानी से लग जाता है कि इसके पीछे कोई लड़का है। प्रोफाइल पिक्चर स्टाइलक्रेज़ नाम की एक वेबसाइट से उठाई गई है। इसी तरह नैना नाम की एक लड़की का अकाउंट भी है जो राहुल गांधी के लिए लव यू जैसे कमेंट करती रहती है। इस अकाउंट पर भी लगने वाली तस्वीरें फर्जी होती हैं। जांच की गई तो पाया गया कि इनमें से एक प्रोफाइल पिक्चर अंकिता जैन नाम की एक आम लड़की की फेसबुक प्रोफाइल से कॉपी हुई है। जबकि उस लड़की का कांग्रेस पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है। हालांकि मामला खुलने के बाद उसने ये फोटो हटा दी। यह भी पढ़ें: राहुल गांधी की ताजपोशी के साथ ही टूट जाएगी कांग्रेस

नैना नाम के एक फर्जी अकाउंट से भी राहुल गांधी के लिए प्यार भरे संदेशों की भरमार की जा रही है। ये अकाउंट भी फर्जी है।

नेहा खान नाम के इस ट्विटर अकाउंट के पीछे भी वही लोग हैं जो बाकी फर्जी हैंडल चला रहे हैं। इनके अकाउंट में लगी तस्वीर पाकिस्तान की टीवी एक्ट्रेस मिनल ख़ान की है। ये फोटो उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था।

सुनिधि, नैना और नेहा कुछ उदाहरण भर हैं। राहुल गांधी के लिए दीवानगी दिखा रहे लड़कों की की लंबी लिस्ट है। जिन लड़कियों की तस्वीर लगाकर ये हरकत की जा रही है उन्हें शायद पता भी नहीं होगा कि उनकी तस्वीर का क्या इस्तेमाल हो रहा है।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: , , ,