Home » Loose Top » कहानी मीरा कुमार के भाई और एक सेक्स स्कैंडल की
Loose Top

कहानी मीरा कुमार के भाई और एक सेक्स स्कैंडल की

सेक्स स्कैंडल का कांग्रेसी खेल!

उन दिनों कांग्रेस के अखबार नेशनल हेराल्ड के संपादक खुशवंत सिंह ने एक जगह जिक्र किया है कि एक बार मेनका गांधी की मां अमतेश्वर आनंद और वकील इंदिरा जयसिंह उनसे मिलने आईं और कहा था कि वो ‘सूर्या’ के प्रकाशन में मेनका की मदद करें। खुशवंत सिंह कहते हैं कि एक दोपहर जब वे नेशनल हेराल्ड के अपने ऑफिस पहुंचे तो मेज पर एक लिफाफा पड़ा देखा। जब उन्होंने लिफाफा खोला तो उसमें कई तस्वीरें थीं। उन्होंने देखते ही पहचान लिया कि तस्वीरों में जो शख्स है वो जगजीवन राम का बेटा सुरेश राम है। खुशवंत सिंह कहते हैं कि “कामसूत्र में 64 तस्वीरें होती हैं, पर यहां 10 थीं।” उसी शाम उनके पास जगजीवन राम का एक आदमी आया और उसने कहा कि अगर ये तस्वीरें न छापी जाएं तो बाबू जी मोरारजी को छोड़कर इंदिरा गांधी के साथ आ जाएंगे। खुशवंत सिंह ने यह संदेश इंदिरा गांधी तक पहुंचा दिया। इंदिरा गांधी का कहना था कि पहले वो मोरारजी को छोड़ें। जब तक ऐसा नहीं करते, तस्वीरें नहीं छापने की गारंटी नहीं दी जा सकती।

तस्वीरें छापने के पीछे साजिश

बाद में सारी तस्वीरें ‘सूर्या’ में छप गईं और इसके बाद भारी बवाल हुआ। खुशवंत सिंह सूर्या के कन्सलटेंट एडिटर हुआ करते थे। खुशवंत सिंह कहते हैं कि इन तस्वीरों को हासिल करने के लिए जाल डाला गया था। उन्होंने कई बार इस बात का जिक्र किया है कि ये तस्वीरें ऐसी थीं कि उन्हें छापने पर अश्लीलता के आरोप में मुकदमा तक चल सकता था। खुशवंत के मुताबिक तस्वीरों को देखकर लगता था कि सुरेश राम और सुषमा ने कैमरे के आगे जानबूझकर पोज़ दिए हैं। शायद कमरे में सेल्फ टाइमर वाला पोलरॉयड कैमरा लगा था और दोनों को पता था कि तस्वीरें ली जा रही हैं। ये तस्वीरें आज गूगल पर भी उपलब्ध हैं।

सेक्स स्कैंडल के बाद क्या हुआ?

यह मामला सामने आने के बाद जगजीवन राम का सियासी करियर डूब गया। उन्होंने 1980 में अपनी अलग पार्टी कांग्रेस (जे) बना ली थी। मीरा कुमार उनकी बेटी थीं लेकिन राजीव गांधी के बुलावे पर वो कांग्रेस पार्टी में चली गईं। जहां पर 2004 में उन्होंने पहली बार चुनाव भी लड़ा। अपने भाई और पिता के साथ हुई सियासी साजिश के समय मीरा कुमार राजनीति में सक्रिय नहीं थीं। सेक्स स्कैंडल के बाद सुरेश राम और सुषमा को जगजीवन राम का घर छोड़ना पड़ा। कहते हैं कि बाद में दोनों साथ-साथ रहा करते थ। 46 साल की उम्र में सुरेश राम की हार्ट अटैक से मौत हो गई। इसके बाद सुषमा का क्या हुआ ये कोई नहीं जानता।

यहां गौर करने वाली एक बात और ये है जिस मेनका गांधी ने मीरा कुमार के भाई के सेक्स स्कैंडल के सूत्रधार का काम किया था, खुद उन्हीं के बेटे वरुण के कथित सेक्स स्कैंडल की तस्वीरें इंटरनेट पर आ चुकी हैं। उनके पीछे की कहानी हम सही मौका आने पर बाद में न्यूज़लूज़ पर बताएंगे।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए:

OR

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...

Popular This Week

Don`t copy text!