‘बाहुबली’ से जलकर आमिर खान ने फैलाया झूठ!

भारतीय बाजार में मुश्किल से 400 करोड़ रुपये कमाने वाली आमिर खान की दंगल क्या वाकई चीन में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा कमा चुकी है? कहीं ऐसा तो नहीं कि बाहुबली की कामयाबी से जलन में आमिर खान अपनी फिल्म दंगल के कलेक्शन को लेकर झूठे दावे कर रहे हैं? सोशल मीडिया पर इन दिनों ये सवाल कई लोग पूछ रहे हैं। चीन जैसे देश में जहां भारतीय फिल्मों का कोई खास मार्केट अब तक नहीं रहा है, वहां पर किसी फिल्म का 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा कलेक्शन करना हर किसी को हैरान कर रहा है। वो भी तब जब चीन में खुद वहां की फिल्में 100-200 करोड़ से ज्यादा का कारोबार नहीं कर पातीं। साथ ही चीन की फिल्म इंडस्ट्री बीते कई साल से मंदी के दौर से गुजर रही है। फिलहाल बाहुबली को चीन में रिलीज होना अभी बाकी है।

दंगल के दावों में कितना दम?

चीन में 5 मई को रिलीज होने के बाद से दंगल के सुपरहिट होने की चर्चा मीडिया में छाई हुई है। चीन में भी इस फिल्म की काफी चर्चा है। लेकिन जहां तक बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का सवाल है उस पर शुरू से ही शक जताया जा रहा है। चीन में फिल्मों के कलेक्शन की कोई रेगुलेटरी एजेंसी नहीं है। जो कोई भी आंकड़े आते हैं वो ट्रेड एनालिस्टों के अनुमान पर आधारित होते हैं। चीन में दंगल की बुकिंग के आंकड़े देखें तो ये बेहद सामान्य है। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि दंगल के ज्यादातर शोज में दर्शकों की संख्या 30-35 फीसदी के करीब ही थी। खुद आमिर खान की पिछली फिल्म पीके ने चीन में कुल 100 करोड़ का कारोबार किया था। सवाल यह है कि अचानक ऐसा क्या हुआ कि बॉलीवुड की एक फिल्म चीन में इतनी सफल हो गई?

कलेक्शन के पीछे काला धन!

अक्सर यह शक जताया जाता है कि फिल्मवाले विदेशों से काला धन भारत लाने के लिए अपनी फिल्मों का कलेक्शन बढ़ा-चढ़ाकर दिखाते हैं। जहां तक चीन का सवाल है वहां ऐसा करना काफी आसान भी है। क्योंकि वहां पर विदेशी फिल्मों को रिलीज करने के लिए प्रॉफिट शेयरिंग का फॉर्मूला लागू होता है। चीन में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाना आम बात है। वहां पर ये फिल्म एक साथ 9000 स्क्रीन पर रिलीज की गई। जानकारों के मुताबिक यही बात शक पैदा करती है। क्योंकि एक साथ इतने स्क्रीन पर रिलीज करना किसी जुए से कम नहीं था। पहले 2 दिन में ही 21 करोड़ की कमाई घोषित कर दी गई। इसके बाद महीना भर पूरा होने से पहले ही 1000 करोड़ की कमाई का दावा कर दिया गया। बताया गया कि इस तरह से दंगल ने कुल मिलाकर अब तक 1700 करोड़ की कमाई कर ली है, लेकिन कोई भी इस दावे पर यकीन नहीं कर पा रहा है। जाहिर है जांच एजेंसियों की नजर इस सारे कारोबार पर जरूर होगी, लेकिन आम तौर पर विदेशों में होने वाली ऐसी धांधली पकड़ना आसान नहीं होता। क्योंकि उन देशों में होने वाला कारोबार भारतीय एजेंसियों की जांच के दायरे में नहीं आता है।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: , , ,