कैसे ढही केजरीवाल की लंका? 10 सबसे बड़े खुलासे

भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन से खड़ी हुई आम आदमी पार्टी के स्वंयभू नेता अरविंद केजरीवाल खुद सबसे बड़े भ्रष्टाचारी निकले। अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी रहे कपिल मिश्रा ने जो आरोप लगाए हैं उनके मुताबिक केजरीवाल ने न सिर्फ आम आदमी और ईमानदारी का चोला ओढ़कर लोगों को बेवकूफ बनाया, बल्कि इस आड़ में वो अपना खजाना भरने में लगे हुए थे। कपिल मिश्रा को केजरीवाल ने कल देर शाम को आनन-फानन में मंत्री पद से हटा दिया था। इसके फौरन बाद कपिल मिश्रा ने ट्वीट करके आज बड़ा खुलासा करने की बात कही थी। कपिल मिश्रा ने अपना वादा निभाया और सुबह राजघाट पर मीडिया से बातचीत में ऐसे बड़े खुलासे किए जिनके बाद केजरीवाल और उनकी मंडली के कई सदस्य जेल जा सकते हैं। ज्यादातर आरोप सीधे तौर पर केजरीवाल पर हैं:

1. टैंकर घोटाले के कारण निकाला:
कपिल मिश्रा ने खुलकर कहा है कि मुझे टैंकर घोटाले के कारण मंत्री पद से हटाया गया है। उनका आरोप है कि 400 करोड़ रुपये के घोटाले की बात मैंने कही थी। इसीलिए अगस्त 2015 में मुझसे कानून मंत्री पद से हटाया गया।

2. शीला दीक्षित को बचा रहे हैं केजरीवाल:
कपिल मिश्रा ने कहा कि मैंने कल ही एंटी करप्शन ब्यूरो के प्रमुख से मिलने का वक्त मांगा था, जिसके बाद मुझे मंत्री पद से हटा दिया गया।। इस केस में मैं शीला दीक्षित के खिलाफ सबूत देने वाला था। लेकिन केजरीवाल शीला को बचाने में जुटे हैं।

3. सत्येंद्र जैन ने 2 करोड़ रुपये दिए:
ये केजरीवाल पर रिश्वतखोरी का सीधा आरोप है। कपिल मिश्रा ने कहा कि मंत्री सत्येंद्र जैन ने केजरीवाल को 2 करोड़ रुपये अवैध तौर पर दिए थे। यह सब मेरे सामने हुआ था। कपिल मिश्रा ने जब इस बारे में केजरीवाल से पूछा तो केजरीवाल का जवाब था कि राजनीति में कुछ बातें होती हैं, जिनका जवाब बाद में मिलता है।

4. सत्येंद्र जैन से केजरीवाल ने रिश्वत ली:
कपिल मिश्रा का इशारा था कि 2 करोड़ रुपये लेने के बाद ही केजरीवाल ने सत्येंद्र जैन को क्लीन चिट दी। यह सब सत्येंद्र जैन के भ्रष्टाचार को छिपाने के एवज में किया गया। कपिल मिश्रा ने कहा कि यही बात मैं उपराज्यपाल से मुलाकात में बताकर आया हूं और सीबीआई के आगे भी यही बोलने को तैयार हूं।

5. केजरीवाल खुद बेईमान हैं: कपिल ने कहा कि हमें भरोसा था कि अरविंद भ्रष्टाचार की शिकायतों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे, लेकिन अब यह लग रहा है कि वो खुद भ्रष्टाचारियों को बचा रहे हैं। कपिल ने एक तरह से सीधे-सीधे केजरीवाल पर रिश्वत, हवाला और जमीन सौदों के आरोप लगाए। उन्होंने दावा किया कि खुद सत्येंद्र जैन ने मुझे बताया था कि केजरीवाल के एक सगे रिश्तेदार की 50 करोड़ रुपये की लैंड डील उन्होंने करवाई है। यह इकलौता आरोप है जो सीधे-सीधे केजरीवाल पर है। मिश्रा ने चैलेंज किया कि केजरीवाल सामने आकर खुद सफाई दें कि ये नकद पैसे उन्होंने क्यों लिए थे?

6. पंजाब चुनाव की फंडिंग में धांधली: कपिल मिश्रा ने पंजाब चुनाव के लिए जुटाए गए पैसे की स्त्रोत पर भी सवाल खड़े किए। उन्होंने खुलकर तो कुछ नहीं कहा, लेकिन यह बात जता दी कि पंजाब में देशविरोधी ताकतों से पैसे लेकर आम आदमी पार्टी ने चुनाव लड़ा था। न्यूज़लूज़ पर हम बताते रहे हैं कि केजरीवाल को पाकिस्तान और खाड़ी देशों से पैसे मिल रहे हैं। इसके अलावा खालिस्तानी ताकतों ने भी चुनाव में केजरीवाल पर काफी खर्च किया था।

7. सत्येंद्र जैन हवाला कारोबारी हैं:
कपिल मिश्रा ने सत्येंद्र जैन पर हवाला और जमीन सौदों में धांधली के आरोपों की भी पुष्टि कर दी। उन्होंने यहां तक कहा कि सत्येंद्र जैन पर लगे आरोपों की जांच हो तो वो जेल जाएंगे। सत्येंद्र जैन ने अपनी बेटी और रिश्तेदारों को सरकारी पदों पर रखा ताकि वो और ज्यादा लूट मचा सकें।

8. जीतेंद्र तोमर को जानबूझकर क्लीन चिट दी:
इशारों-इशारों में कपिल मिश्रा ने कहा कि जीतेंद्र तोमर की फर्जी डिग्री मामले में भी जो क्लीनचिट दी गई थी वो पैसा लेकर दी गई। पैसा लेकर ही उन्हें बचाने की भरसक कोशिश की गई। लेकिन जब पोल खुल गई तो केजरीवाल भोले बन गए और कह दिया कि तोमर ने मुझे धोखा दिया। ये अलग बात कि वही तोमर फिर से उनका सबसे खास बन चुका है।

9. आंदोलन में भ्रष्टाचारी आ गए हैं: कपिल मिश्रा ने कहा कि हमारे आंदोलन में कुछ भ्रष्टाचारी आ गए हैं। उन्होंने सीधे तौर पर इशारा किया कि ये कुछ भ्रष्टाचारी कोई और नहीं, बल्कि खुद अरविंद और सत्येंद्र जैन हैं।

10. बस और टाक टु एके में भी स्कैम: अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल मिश्रा ने बस और टाक टु एके प्रोग्राम में हुए घोटालों का भी जिक्र किया। अब तक आम आदमी पार्टी इन दोनों आरोपों को गलत बताती रही है। कपिल मिश्रा ने एक तरह से इन दोनों घोटालों पर भी मुहर लगा दी।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: , , ,