हिंदू धर्म अपनाने वाली दुनिया की टॉप-5 हस्तियां

देश के अंदर हिंदू और हिंदू राष्ट्र जैसी बहसों के बीच क्या आपको पता है कि दुनिया भर में हमारी आपकी तरह करोड़ों हिंदू फैले हुए हैं। इनमें से कुछ तो दुनिया की सबसे मशहूर हस्तियां भी हैं। इनमें से ज्यादातर वो हैं जिन्होंने जीवन के किसी पड़ाव पर आकर सनातन हिंदू धर्म को अपना लिया। अब ये लोग औपचारिक तौर पर खुद को हिंदू बताते हैं और हिंदू रीति-रिवाजों और परंपराओं का पालन करते हैं। मशहूर हिंदुओं की इस लिस्ट में कई जाने-माने हॉलीवुड कलाकारों, संगीतकारों से लेकर दुनिया के टॉप खिलाड़ी और स्कॉलर्स के नाम शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर विदेशों में रहकर भी हमेशा भारत से जुड़े रहते हैं और यहां पर उनका आना-जाना लगा रहता है। वैसे तो ईसाई और इस्लाम जैसे धर्म छोड़कर हिंदू धर्म को स्वीकार करने वाले इन सेलिब्रिटीज की लिस्ट बहुत लंबी है। इनमें कई ऐसे भी हैं जो व्यवहार से हिंदू हैं, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से उन्होंने अपने धर्म का त्याग नहीं किया है। न्यूज़लूज़  ने उन पांच सबसे बड़ी हस्तियों की लिस्ट तैयार की है, जिन्हें दुनिया भर में पहचाना जाता है। ये वो चेहरे हैं, जिन्होंने हिंदू धर्म की परंपराओं को खुलकर अपनाया है।

1. जूलिया रॉबर्ट्स, हॉलीवुड एक्ट्रेस

हॉलीवुड की टॉप हीरोइन जूलिया रॉबर्ट्स ने 2010 में खुलासा किया था कि उन्होंने ईसाई धर्म छोड़कर हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया है। वो पूरी तरह से हिंदू धर्म परंपराओं का पालन करती हैं हर साल वो अपने घर में होली, दिवाली जैसे त्यौहार भी मनाती हैं। जूलिया रॉबर्ट्स के घर में नवरात्र के मौके पर बाकायदा कलश की स्थापना की जाती है और वो पहले और आखिरी दिन व्रत भी करती हैं। एक बार इंटरव्यू में जूलिया ने बताया था कि “मुझे बचपन से ही हिंदू धर्म अपनी तरफ खींचता था। मेरे आसपास कोई हिंदू नहीं था, लेकिन अपने अंदर की प्रेरणा से मैंने हिंदू धर्म से जुड़ी किताबों और देवी-देवताओं का अध्ययन किया और पाया कि मैं तो होश संभालने के साथ ही हिंदू थी।” जूलिया कहती हैं कि हिंदू धर्म एक जीवन दर्शन है और यही इंसान को सही रास्ता दिखा सकता है। एक कैथोलिक मां और बैपटिस्ट पिता की बेटी जूलिया रॉबर्ट्स बताती हैं कि उन्होंने जब पहली बार हनुमान और नीम करौली बाबा की तस्वीरें देखीं तो उन्हें लगा कि मैं इन्हें जानती हूं। जबकि जूलिया अपनी जिंदगी में कभी नीम करौली बाबा से नहीं मिलीं। क्योंकि बाबा का निधन 1973 में ही हो चुका था। इसके बाद वो अपने परिवार के साथ अमेरिका में ही एक हिंदू मंदिर में जाकर भजन गाया करती थीं।

हॉलीवुड की हीरोइन होते हुए भी जूलिया एक योगी जैसा जीवन जीती हैं। लगभग सभी योगासान वो करना जानती हैं। 2009 में उन्हें एक फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में हरियाणा के एक आश्रम में आने का मौका मिला था। वहीं पर उन्होंने औपचारिक तौर पर हिंदू धर्म की दीक्षा ले ली थी। जूलिया ने अपनी फिल्म प्रोडक्शन कंपनी का नाम रेड ओम फिल्म्स रखा है। आम जिंदगी में वो हिंदू महिलाओं की तरह माथे पर बिंदी लगाती हैं। उनके दो बेटे और एक बेटी है। उन्होंने भारत लाकर अपने बच्चों का मुंडन संस्कार भी करवाया था। बताते हैं कि अपने तीनों बच्चों को उन्होंने हिंदू धर्म और अध्यात्म की शिक्षा दी है। अमेरिकी माहौल में पले-बढ़े ये तीनों बच्चे सस्वर गायत्री मंत्र का पाठ करते हैं। पिछले साल जूलिया तब चर्चा में आई थीं जब उन्होंने कहा कि दिवाली पूरी दुनिया के त्यौहार की तरह मनाया जाना चाहिए, क्योंकि ये मानवता का पर्व है। जूलिया का कहना है कि जल्द ही फिल्मी करियर खत्म करके वो भारत जाकर संन्यास लेना चाहेंगी।

2. रसेल ब्रांड, एक्टर और कॉमेडियन

ब्रिटिश हीरो रसेल ब्रांड हिंदू धर्म को स्वीकार कर चुके हैं। वो अमेरिका और ब्रिटेन में इस्कॉन संस्था से जुड़े हुए हैं। पहले उन्हें ड्रग्स की लत थी। हिंदू धर्म में आने के बाद उन्होंने मेडिटेशन के दम पर ये बुरी आदत छोड़ दी। रसेल ने 23 अक्टूबर 2010 को राजस्थान के रणथंभोर टाइगर रिजर्व में मशहूर सिंगर केटी पेरी के साथ हिंदू रीति-रिवाज से शादी रचाई थी। हालांकि दोनों की ये शादी ज्यादा दिन टिक नहीं पाई। रसेल ब्रांड कहते हैं कि “मुझे भी नहीं पता कि मैंने कब हिंदू धर्म को अपना लिया। मुझे लगता है कि हिंदू धर्म इंसान की आत्मा को मुक्ति की तरफ ले जाता है। जबकि दूसरे सभी धर्म व्यक्ति को सांसारिक रूप से गुलाम बनाने की कोशिश करते हैं।” रसेल ब्रांड 14 साल की उम्र में ही शाकाहारी हो गए थे। वो आज भी रोज घंटों ध्यान लगाते हैं और मंदिरों में भगवान कृष्ण के भजन गाते हैं।

3. M.I.A., मशहूर रैपर, कंपोज़र

हॉलीवुड M.I.A के नाम से मशहूर टॉप रैपर मातंगी माया अरुलप्रागशम वास्तव में श्रीलंकाई मूल की तमिल हैं। हॉलीवुड की चमक-दमक वाली दुनिया में वो इकलौती स्टार हैं जो भगवा कपड़ों में किसी साध्वी की तरह रहना पसंद करती हैं। वो अपने गानों में भी हिंदू धर्म से जुड़े शब्दों और दर्शन का इस्तेमाल करती हैं। M.I.A. ने अपने नाम के आगे मातंगी खुद ही जोड़ा था। ये एक योग मुद्रा होती है। इसके अलावा मां दुर्गा के नामों में से एक मातंगी भी है। 2012 में उन्होंने पहली बार भारत में आकर भी परफॉर्म किया था। इसके अलावा स्लमडॉग मिलेनियर में उन्होंने एआर रहमान के साथ भी काम किया था। फिलहाल मातंगी अक्सर भारत आती रहती हैं। उनका कहना है कि मेरे लिए भारत आस्था की जगह है और मैं यहां पर MIA के नाम से नहीं बल्कि मातंगी के रूप में भी पहचानी जाना पसंद करूंगी।

4. रिकी विलियम्स, अमेरिकी फुटबॉलर

मशहूर अमेरिकी फुटबॉलर रिकी विलियम्स के भी हिंदू होने का दावा किया जाता है। उनके कई दोस्तों ने इस बात की पुष्टि की है, हालांकि खुद रिकी विलियम्स ने इस बारे में कभी कुछ खुलके नहीं बोला। रिकी विलियम्स योग और ध्यान करते हैं और इसके जरिए ही उनकी हिंदू संस्कृति और धार्मिक परंपराओं में रुचि पैदा हुई। रिकी विलियम्स पूरी तरह शाकाहारी हैं। अमेरिका में हिंदू समुदाय के नेता राजन जेड ने 2010 में बयान जारी करके उनका हिंदू सनातन धर्म में स्वागत किया था। बताते हैं कि 33 साल की उम्र में वो भारत आए थे और इसी दौरान उनका हिंदू अध्यात्म से पहला परिचय हुआ। उन्होंने खुद भी भारत में सर्टिफाइड योगा इंस्ट्रक्टर का कोर्स किया था। रिकी विलियम्स की एक बेटी है और उसका नाम उन्होंने आशा रखा है। फिलहाल रिकी अपना ट्रेनिंग स्कूल चलाते हैं। जहां पर वो नौजवानों को फुटबॉल के साथ-साथ योग की ट्रेनिंग भी देते हैं।

5. क्लॉडिया सिसली, जर्मन सुपर मॉडल, सिंगर

इंटरनेशनल फैशन मॉडल क्लॉडिया सिसली 2009 में बिग बॉस सीज़न 3 में हिस्सा लेने भारत आई थीं। तब उन्हें भारत में कम लोग ही जानते थे। ये वो वक्त था जब वो अमेरिका में रहते हुए भी पूरी तरह हिंदू धर्म के रंग में रंग चुकी थीं। 1987 में पोलैंड में जन्मी क्लॉडिया अपने साथ हमेशा भगवान गणेश की एक प्रतिमा रखती हैं। खुद क्लॉडिया ने मीडिया से बातचीत में माना था कि सहनशीलता और शांति जैसी खूबियों के कारण मेरा झुकाव हमेशा से हिंदू धर्म की तरफ रहा। भारत आने से पहले ही वो अमेरिका और यूरोप के मंदिरों में जाया करती थीं। कैथोलिक ईसाई परिवार की क्लॉडिया सिसली ने भारत आने के बाद वैदिक ज्योतिषी और धर्मशास्त्र की भी पढ़ाई की थी। बाद में उन्होंने हिंदी और कई क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया। क्लॉडिया का अब भी भारत आना-जाना लगा रहता है। वो जब भी यहां आती हैं सिद्धिविनायक और मथुरा वृंदावन के मंदिरों में जरूर जाती हैं। उनके करीबियों का कहना है कि क्लॉडिया ने औपचारिक तौर पर खुद को हिंदू घोषित नहीं किया है, क्योंकि उन्हें डर है कि ऐसा करने पर चर्च की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। इसके अलावा कुछ निजी पारिवारिक कारणों से वो व्यवहार में हिंदू होते हुए भी कागजी तौर पर ईसाई हैं।

इसके अलावा भी सैकड़ों हस्तियां हैं, जिन्होंने सनातन धर्म और परंपराओं से प्रभावित होकर इसे अपनाया है। हमने इनमें से कुछ के नामों का जिक्र नीचे किया है। कोई बड़ा नाम अगर छूट गया हो तो आप हमें अपडेट कर सकते हैं।

ईसाई धर्म से हिंदू बनने वाले:

एलन चेस्टर, वेनेजुएला के मशहूर गायक
एलिस कोल्ट्रेन, अमेरिकन जैज पियानिस्ट
माइकल क्रेमो, अमेरिका के मशहूर कार्टूनिस्ट और एडिटर
एलिजाबेथ गिलबर्ट, ईट, प्रे एंड लव किताब की लेखिका
जॉर्ज हैरीसन, मशहूर ब्रिटिश संगीतकार जो बीटल्स ग्रुप के मेंबर थे। उनकी मृत्यु भी हरे कृष्णा महामंत्र का जाप करते हुए हुई थी।
इलैयाराजा, तमिल म्यूजिक डायरेक्टर
क्रिस्टोफर एशरवुड, एंग्लो अमेरिकन डायरेक्टर

इस्लाम से हिंदू धर्म में आने वाले:

अनवर शेख, ब्रिटिश लेखक
इफा सुदेवी, इंडोनेशिया की चीफ जस्टिस, इन्होंने 2002 के बाली बम धमाके के आरोपियों को सजा सुनाई थी।
आशीष खान, क्लासिक संगीतकार
हसन पलक्कोड, इस्लाम पर किताबें लिखने वाले मलयाली लेखक
खुशबू सुंदर, तमिल फिल्मों की अभिनेत्री
नैयरा मिर्जा, 1967 में मिस इंडिया की फाइनलिस्ट, बाद में नलिनी पटेल बन गईं। वो अब अमेरिका में रहती हैं।

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: , , , , , ,