अमेरिका में खेल के मैदान पर भांगड़ा, देखे वीडियो

आईपीएल मैचों में आपने चीयरगर्ल्स को परफॉर्म करते हुए तो देखा ही होगा। मैच के पहले और बीच में इस तरह के पर्फॉर्मेंस की परंपरा वैसे तो अमेरिका में होने वाले एनबीए बॉस्केटबॉल मुकाबलों से आई है। लेकिन भारत में होने वाले क्रिकेट के आईपीएल मुकाबलों में अभी तक भारतीय परंपरागत नृत्यों को शामिल नहीं किया जाता है। एकाध टीमों को छोड़ दें तो ज्यादातर टीमों की चीयरगर्ल्स विदेशी गानों और पश्चिमी धुनों पर ही थिरकती हैं। लेकिन शायद आपको यह जानकर हैरानी हो कि अमेरिका में बॉस्केटबॉल के एनबीए मुकाबलों में पिछले कई साल से पंजाबी भागड़ा धूम मचा रहा है। पिछले दिनों गोल्डन स्टेट वारियर्स  और मेम्फिस ग्रीज़्ज़लइस के बीच खेले गए ऐसे ही एक मुकाबले में एक प्रसिद्ध भांगड़ा ग्रुप “भांगड़ा एम्पायर” ने परफॉर्म किया। इस परफॉरमेंस को न सिर्फ मैदान पर बहुत पसंद किया गया बल्कि इंटरनेट पर डालने के बाद इसके वीडियो को लाखों लोगों ने देखा और शेयर किया।

पहले भी होती रही है ऐसी परफॉरमेंस

भांगड़ा ग्रुप “भांगड़ा एम्पायर”  ने  एनबीए  के लिए यह परफॉरमेंस पहली बार नहीं किया है बल्कि वो ऐसा पिछले 7 साल से करते आ रहे हैं। हालाँकि जिस तरह से लोगों ने इस भांगड़ा परफॉरमेंस को पसंद किया है उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य  में न सिर्फ भांगड़ा  बल्कि और भी परंपरागत भारतीय नृत्यों को भी खेलों के दौरान मौका मिल सकता है। इस मामले में कम से कम आईपीएल से उम्मीद किया जाना चाहिए की वो भांगड़ा एवं अन्य परंपरागत भारतीय नृत्यों को  मैच के पहले और बीच में होने वाले परफॉरमेंस में बिना झिझक शामिल करें।

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments