नंबर वन सीरियल का नाम जानकर आप चौंक जाएंगे!

क्या आपको पता है कि देश का नंबर-वन टीवी सीरियल कौन सा है? नागिन, ससुराल सिमर का या फिर भाभीजी घर पर हैं? दरअसल इनमें से कोई भी नंबर-वन या उसके आसपास भी नहीं है। सबसे ज्यादा देखे जाने वाले सीरियल का नाम सुनकर आप चौंक जाएंगे। जब आपको इसके चैनल का नाम पता चलेगा तो शायद यकीन भी न करें। दरअसल टीवी की दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सीरियल है- “मैं कुछ भी कर सकती हूं”। ये सीरियल किसी स्टार या कलर्स पर नहीं, बल्कि अपने सरकारी चैनल दूरदर्शन पर आता है। “मैं कुछ भी कर सकती हूं” की 40 करोड़ दर्शकों तक पहुंच का दावा किया जा रहा है। इसकी शुरुआती कामयाबी को देखते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए भी उपलब्ध कराया गया। “मैं कुछ भी कर सकती हूं” के सबसे ज्यादा दर्शक ग्रामीण इलाकों के लोग हैं। जिन्हें इस सीरियल के बहाने अपने बुनियादी मुद्दों के हल मिल जाते हैं।

भारतीय मूल्यों पर आधारित

“मैं कुछ भी कर सकती हूं” स्नेहा नाम की एक डॉक्टर की कहानी है, जो मुंबई में रहती है और लाखों रुपये सैलरी पर एक अस्पताल में नौकरी करती है। लेकिन वो एक दिन अपनी नौकरी छोड़ देती है और प्रतापपुर नाम के एक गांव में काम करने चली जाती है। धारावाहिक के पहले सीज़न में डॉक्टर स्नेहा की जिंदगी की चुनौतियों पर फोकस था और दूसरे सीज़न में उसे गांव की तकदीर सुधारते दिखाया गया है। वो गांव की औरतों और युवाओं की समस्याओं को सुलझाती है। खास फोकस उन मुद्दों पर होता है जिसके बारे में लोग आम तौर पर बात नहीं करते। जैसे कि सेक्स और आपसी रिलेशनशिप से जुड़ी समस्याएं। इसके बावजूद भाषा ऐसी होती है कि कोई अपने घर-परिवार में बैठकर भी इसे आराम से देख सकता है। इसमें बाल विवाह, लिंग परीक्षण और लड़के-लड़की के जन्म जैसे मुद्दों पर भारतीय मूल्यों के मुताबिक जवाब मिलते हैं।

रेडियो पर भी होता है प्रसारण

“मैं कुछ भी कर सकती हूं” दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर हर शनिवार और रविवार शाम 7 बजे आता है। डीडी इंडिया पर हर मंगलवार और बुधवार को सुबह 10.30 बजे इसका दोबारा प्रसारण होता है। पहले ये सीरियल सिर्फ दूरदर्शन नेशनल पर आता था। लेकिन वहां पर इसकी सफलता को देखते हुए इसे डीडी इंडिया पर भी प्रसारित किया जाने लगा। नतीजा यह कि अब ये सीरियल 50 देशों में देखा जा रहा है। जब ये सीरियल चल रहा होता है उस दौरान डीडी नेशनल सभी चैनलों की रेटिंग में तीसरे नंबर पर होता है। मैं कुछ भी कर सकती हूं सीरियल टीवी पर हिंदी के अलावा रेडियो के जरिए 13 भाषाओं में प्रसारित होता है। इसे देशभर में कुल 216 आकाशवाणी स्टेशन सुनाते हैं। इस सबको अगर जोड़ दें तो स्टार और कलर्स जैसे चैनलों के किसी सीरियल से कई गुना ज्यादा दर्शक दूरदर्शन के इस सीरियल के पास हैं।

सीरियल में मीनल वैष्णव, विक्रांत राय, दधि पांडे, जान्हवी सिंह, रंजना तिवारी और दानिश शर्मा अहम भूमिकाओं में हैं।

 

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: , , ,