मुंबई की इस लड़की से इतना डरते क्यों हैं ट्विटर वाले!

बायीं तस्वीर सोनम महाजन के फेसबुक पेज से ली गई है। दायीं तस्वीर जायरा वसीम की मां की उस पोस्ट की है, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान का समर्थन किया है।

क्या आपको पता है कि पिछले कुछ दिनों से ट्विटर पर पाकिस्तान और अरविंद केजरीवाल के खिलाफ लिखने वालों की खैर नहीं है। ऐसे कई लोगों के अकाउंट ब्लॉक हो चुके हैं। सबसे ज्यादा हंगामा तब हुआ जब मुंबई की रहने वाली सोनम महाजन का अकाउंट भी ट्विटर ने बंद कर दिया। जिस देश में फ्रीडम ऑफ स्पीच के नाम पर इतना कोहराम मचता हो, वहां पर केजरीवाल और पाकिस्तान के खिलाफ लिखने पर सजा मिलना वाकई हैरानी में डालने वाला है। कई जाने-माने लोगों ने ये मुद्दा उठाया है। सांसद और ज़ी मीडिया के मालिक सुभाष चंद्रा से लेकर एक्ट्रेस रवीना टंडन तक ने इस बात पर हैरानी जताई है। ट्विटर पर इसके खिलाफ लोगों में भारी गुस्सा है, इसके बावजूद ट्विटर इंडिया ने अब तक इस मुद्दे पर कोई सफाई नहीं दी है। सोनम महाजन से डर इतना ज्यादा है कि वो जब दूसरा अकाउंट खोलती हैं तो ट्विटर उसे भी बंद कर देता है। ऐसे में ये सवाल उठता है कि आखिर ट्विटर वालों को सोनम महाजन से ऐसा क्या डर है कि वो उन्हें अकाउंट तक नहीं खोलने दे रहे?

ट्विटर इंडिया में जिहादियों का कब्जा

दरअसल भारत में ट्विटर का साउथ एशिया हेड एक कश्मीरी जिहादी है। इसका नाम है राहिल खुर्शीद। हिंदू धर्म को लेकर भद्दी टिप्पणियों के लिए बदनाम रहे राहिल को पहले राजदीप सरदेसाई ने अपने चैनल सीएनएन आईबीएन में रिपोर्टर बनाया था। उसके बाद वो कांग्रेस के वक्त में सरकार के अंदर अपने ‘ऊंचे’ कनेक्शन के दम पर भारत में ट्विटर का पॉलिटिकल हेड बन गया। माना जाता है कि लोगों के अकाउंट ब्लॉक करने में उसका बड़ा हाथ होता है। उसके टारगेट पर खास तौर पर वो लोग हैं जो पाकिस्तान और केजरीवाल के खिलाफ खुलकर लिखते हैं। सोनम महाजन का ट्विटर हैंडल @AsYouNotWish भी इसी कारण से बंद किया गया। सोनम कुछ वक्त से पेड मीडिया, इस्लामी आतंकवाद और पाकिस्तान प्रेमियों के बारे में खुलकर लिख रही थीं। इसके कारण वो राहिल शरीफ और दूसरे देश-विरोधी तत्वों की आंखों में खटक रही थीं। कुछ दिन पहले ही सोनम महाजन ने दंगल गर्ल के तौर पर मशहूर जायरा वसीम की मां का ट्विटर अकाउंट ढूंढ निकाला था और उन्होंने दिखाया कि कैसे जायरा वसीम की मां पाकिस्तान के पक्ष और भारत के खिलाफ तस्वीरें ट्विटर पर शेयर करती है। सोनम ने जब इस बारे में ट्विटर पर पोस्ट डाली तो उसके कुछ मिनट के अंदर ही ज़ायरा वसीम की मां ने वो पोस्ट डिलीट कर दी और उसके कुछ देर के भीतर ही सोनम महाजन का ट्विटर अकाउंट बिना कोई कारण बताए सस्पेंड कर दिया गया।

एक तरफ ट्विटर पर सोनम महाजन का अकाउंट ब्लॉक किया गया, दूसरी तरफ कई फर्जी अकाउंट्स के जरिए उनको खूब गालियां दिलाई गईं। ये ज्यादातर ऐसे फेक अकाउंट थे, जो आम तौर पर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी या पाकिस्तान के पक्ष में ट्वीट किया करते हैं। कुछ में सोनम महाजन को धमकियां और उन्हें लेकर अश्लील कमेंट्स भी किए गए हैं। ऐसे भद्दे कमेंट करने वाले ज्यादातर ट्विटर अकाउंट जस के तस हैं। हजारों लोग ट्विटर को इनकी हरकतों के बारे में रिपोर्ट भी कर चुके हैं, लेकिन ट्विटर ने इनमें से एक भी फेक अकाउंट को सस्पेंड करने की जरूरत नहीं समझी। जबकि ट्विटर के खुद के नियम में यह बात लिखी हुई है कि वो महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणियों और हिंसा को बढ़ावा नहीं देता। जबकि यहां खुद ट्विटर इंडिया का दफ्तर ऐसे फर्जी खातों के जरिए एक महिला को डराने धमकाने में जुटा हुआ है।  एक नमूना नीचे आप देख सकते हैं।

सोनम महाजन ने कुछ दिन पहले ही लिखा था कि “दोस्तों मैं केजरीवाल से कुछ मुश्किल सवाल पूछ रही हूं। आपको हैरानी नहीं होनी चाहिए अगर बहुत जल्द मेरा अकाउंट बंद करवा दिया जाए। ये आदमी जितना दिखता है उससे कहीं ज्यादा पावरफुल है।”

निशाने पर हैं बीजेपी के समर्थक

इससे पहले ट्विटर ने मधु किश्वर, परेश रावल फैन और इब्राहिम तस्लीम के अकाउंट भी सस्पेंड किए थे। इन सभी का गुनाह यही था कि उन्होंने केजरीवाल और पाकिस्तान के खिलाफ कुछ ट्वीट किए थे। इसके अलावा कुछ दिन पहले न्यूज़लूज के हैंडल @Newsloose को भी 24 घंटे के लिए सस्पेंड रखा गया था और बाद में जब अकाउंट एक्टिवेट हुआ तो कई पुराने ट्वीट गायब थे।

इसी तरह से कुछ दिन पहले @Aap_lal नाम से एक ट्विटर हैंडल ने आम आदमी पार्टी के साइबर सेल के खेल को उजागर करना शुरू किया था। इस अकाउंट ने खुलासा किया था कि कैसे ट्विटर के लोग आम आदमी पार्टी के समर्थन वाले हैशटैग को ट्रेंड कराने में मदद कर रहे हैं। इसके अलावा आम आदमी पार्टी कुछ भाड़े के लोगों को पैसे देकर अपने पक्ष में ट्वीट करवा रही है। ये सारे खुलासे होने के दो दिन के अंदर ट्विटर ने इस अकाउंट को बंद करवा दिया। सोनम महाजन का अकाउंट बंद होने के विरोध में कई जानी-मानी हस्तियों ने अपना विरोध दर्ज कराया है।

comments

Tags: , , ,