टाइम बुरा चल रहा है?, इन 5 बातों का ध्यान रखें

समय बुरा चल रहा है? हर तरफ से निराशा मिल रही है? अक्सर ऐसा होने पर लोग उपाय पूछते हैं कि क्या करें? कुछ लोग पूजा-पाठ करवाते हैं और कुछ लोग ज्योतिषीय उपायों का भी सहारा लेते हैं। लेकिन सबसे आसान उपाय करना भूल जाते हैं। अगर वक्त खराब चल रहा हो तो सबसे पहले गंदगी को दूर करने की कोशिश कीजिये। खुद साफ़-सुथरे रहिये और घर को भी साफ़ सुथरा कीजिये। यह बात ज्योतिष के हिसाब से भी उतनी ही लागू होती है। हम आपको बताते हैं वो 5 उपाय, जिन पर अमल करके आप भी अपनी किस्मत बदल सकते हैं।

1. घर में नहीं होने चाहिए कीड़े-मकोड़े

घर में कॉक्रोच, मक्खियां, मच्छर, दीमक, खटमल और दूसरे कीड़े-मकोड़ों का होना इस बात की निशानी है कि आपका वक्त बुरा चल रहा है। सबसे पहले इन्हें दूर कीजिए। साफ-सफाई और कुछ छोटे-छोटे उपायों से आप ऐसा कर सकते हैं। जैसे कि खिड़की दरवाजों पर जाली लगाने से मच्छर, मक्खी कम रहेंगे। कॉक्रोच, दीमक और खटमल को पनपने न दें। अगर इनमें से कोई आपके घर में दिख गया हो तो दवाओं का अच्छी तरह छिड़काव करवाएं।

2. चूहे, छिपकली का प्रवेश संकट की निशानी

जब घर में कीड़े-मकोड़े रहने लगते हैं तो छिपकलियां और चूहे खुद-ब-खुद आ जाते हैं। इसी तरह कुछ घरों में छछूंदर भी आती हैं। ये सारे जीव आपके जीवन में सौभाग्य का रास्ता रोकते हैं। इनको भगाने का आसान उपाय यही है कि घर में खाने को खुला न छोड़ें और यहां वहां गिरा न छोड़ें। घर में चूहे और छिपकली के होने से अंदर पॉजिटिव एनर्जी कम होती है।

3. घर में अनुपयोगी चीजें, कबाड़ न रखें

चूहे, छिपकली वगैरह का घर आमतौर पर बेकार पड़ा रहने वाला कबाड़ ही होता है। इसलिए घर में कबाड़ जमा न होने दें। नियमित रूप से फालतू चीजों को घर से निकालते रहें। घर में कबाड़ होना खराब शनि का लक्षण है। शनि दुख और अंधेरे का कारण होता है। यह बात आप कभी भी आजमा कर देख सकते हैं। बरसों से पड़ा कबाड़ साफ करके देखिए अचानक आपके घर में खुशखबरियों का आना शुरू हो जाएगा।

4. घर में दुर्गंध को नजरअंदाज न करें

अक्सर ग्राउंड फ्लोर के घरों में सीलन या किसी दूसरी वजह से एक तरह की दुर्गंध आनी शुरू हो जाती है। कमरा बंद रहता है या वेंटिलेशन का अच्छा इंतजाम न होना भी हमेशा बनी रहने वाली खराब गंध का कारण बन सकता है। ये गंध आपको अक्सर तब महसूस होती है जब आप देर तक बाहर रहने के बाद लौटते हैं। थोड़ी देर बाद अभ्यस्त हो जाने के कारण यह दुर्गंध पता नहीं चलती। लेकिन इसकी वजह से आपके घर में लक्ष्मी का प्रवेश कम हो जाता है। यह ध्यान रखिए कि घर की हवा साफ हो। खुशबू का इस्तेमाल कीजिए। ताजे फूलों की खुशबू आपके सोए भाग्य को भी जगा सकती है।

5. घर में गंदे कपड़े नहीं होने चाहिए

अक्सर लोग घर में गंदे कपड़ों को यहां-वहां आलमारियों में रख देते हैं। या फिर धुलने में काफी वक्त लगाते हैं, जिससे गंदे कपड़े कमरों से काफी वक्त तक पड़े रहते हैं। ऐसा करना घर में दुर्भाग्य लाता है। गंदे कपड़ों से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है। साथ ही ये आपके घर की पॉजिटिव एनर्जी को सोख लेते हैं। इसलिए गंदे कपड़ों को हर एक-दो दिन पर सफाई के लिए भेजते रहें। गंदे कपड़ों को घर में सहेज कर रखना अच्छी आदत नहीं है।

comments