रेलवे यात्रियों को जल्द ही 5 रुपये में 25 लाख का बीमा!

Courtesy: Deccan Chronicle

रेलवे यात्रियों को 10 लाख रुपये तक का बीमा देने के बाद अब इस स्कीम का दायरा बढ़ाने की तैयारी चल रही है। इसके तहत यात्री का सामान चोरी होने पर भी बीमा की सुरक्षा मिलेगी। इसके लिए कोई यात्री टिकट बुक कराते समय ही अतिरिक्त 5 रुपये देगा तो बदले में उसे 25 लाख तक का बीमा मिलेगा। इस बारे में आईआरसीटीसी (IRCTC) और इंश्योरेंस कंपनियों की बातचीत चल रही है। फिलहाल इकलौती चिंता यह है कि आम यात्रियों अगर सामान चोरी होने पर बीमा दिया गया तो अचानक झूठे क्लेम की बाढ़ आ सकती है। ऐसे में कंपनियां बुकिंग के समय ही सामान के रजिस्ट्रेशन जैसे उपाय सुझा रही हैं।

हर दूसरा यात्री ले रहा है टिकट पर बीमा

इसी महीने रेलवे ने इंटरनेट पर टिकट कटाने वालों को बीमा सुविधा शुरू की है। इसके लिए 1 रुपये से भी कम प्रीमियम देना होता है, जिससे 10 लाख तक का बीमा दिया जा रहा है। शुरुआती दिनों में ही बीमा लेने वाले यात्रियों की संख्या 46 लाख से अधिक हो चुकी है। ये स्थिति तब है जब बहुत लोगों को इसके बारे में पता नहीं है। आईआरसीटीसी इस बात पर भी विचार कर रही है कि रेलवे यात्रियों के टिकट में यात्रा बीमा अपने आप शामिल हो जब तक इसे ऑप्ट आउट न किया जाए। फिलहाल यात्रा बीमा को मिल रहे रिस्पॉन्स से इंश्योरेंस कंपनियां काफी उत्साहित हैं और वो 5 रुपये जैसी मामूली रकम पर 25 लाख तक का बीमा देने की रेलवे की योजना पर अमल के लिए विचार कर रही हैं।

हॉस्पिटलाइजेशन के लिए भी अधिक सुरक्षा

इंश्योरेंस कंपनियों के साथ हुई बैठक में आईआरसीटीसी ने साफ तौर पर ये कहा है कि रेलवे काउंटर पर बुक होने वाले टिकटों के लिए यात्रा बीमा का रास्ता निकाला जाए। इसके लिए ये विचार किया गया है कि भले ही इंश्योरेंस की किश्त ज्यादा हो लेकिन इस यात्रा बीमा में सामान की चोरी और रेलवे स्टेशन पर होने वाले किसी भी हादसे को भी शामिल किया जाए। इसी के साथ 5 रुपये में मिलने वाले इस यात्रा बीमे में क्लेम की रकम 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख किए जाने पर भी विचार किया गया। हास्पिटलाइजेशन के लिए मौजूदा रकम को बढ़ाकर 5 लाख किए जाने पर भी विचार किया गया। इंश्योरेंस कंपनियों को इस बारे में हफ्तेभर के अंदर अपनी स्कीम आईआरसीटीसी के पास जमा करने को कहा गया है। आईआरसीटीसी को उम्मीद है कि इस यात्रा बीमा को लेकर वो जल्द ही लेकर सामने आएंगे।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: