Home » Loose Top » जल्द ही चलती ट्रेन में मिलेगा मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन
Loose Top

जल्द ही चलती ट्रेन में मिलेगा मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन

Courtesy: datareign.com

बहुत जल्द अब आप चलती ट्रेन में भी वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन पाने के हकदार होंगे। शुरू में राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी 100 एक्सप्रेस ट्रेनों और मुंबई की लोकल ट्रेनों में ये सर्विस उपलब्ध होगी। रेलवे की कंपनी रेलटेल ने इसके लिए टेंडर जारी किया है। रेलटेल के मुताबिक पूरी टेंडर प्रक्रिया 14 अक्तूबर तक पूरी कर ली जाएगी।

ट्रेन में पूरी तरह मुफ्त होगा वाई-फाई

एक प्राइवेट कंपनी ने रेलमंत्री सुरेश प्रभू को सेंट्रल रेलवे की सभी गाड़ियों में मुफ्त में वाई-फाई देने का प्रोजेक्ट दिया था। इस कंपनी का कहना था कि वो ट्रेनों में मुफ्त वाई-फाई दे सकती है, लेकिन इसके बदले रेलवे उसे अपने नेटवर्क पर विज्ञापन चलाने की छूट दे। इस प्रस्ताव के बाद रेल बोर्ड के अधिकारियों को रेलगाड़ियों में मुफ्त वाई-फाई देने की योजना से कमाई का रास्ता नजर लगा। यह टेंडर 6 सिंतबर को ओपन हुआ है और ऐसी खबर है कि अब तक इसके लिए आधा दर्जन से ज्यादा कंपनियां दिलचस्पी दिखा चुकी है। सबसे ज्यादा दिलचस्पी मुंबई लोकल की ट्रेनों में वाई-फाई देने पर है, क्योंकि यहां रोज 70 लाख से भी ज्यादा मुसाफिर सफर करते हैं। इस रूट पर विज्ञापनों की दरें भी बहुत ज्यादा हैं। ट्रेन में मिलने वाले वाई-फाई इंटरनेट की स्पीड बहुत तेज होगी।

स्टेशनों पर वाई-फाई की स्कीम जारी

रेलटेल देश भर के तमाम बड़े रेलवे स्टेशनों पर गूगल की मदद से वाई-फाई नेटवर्क के प्रोजेक्ट पर पहले से ही काम कर रही है। मुंबई सेंट्रल, पुणे, भुवनेश्वर, भोपाल, रांची, रायपुर, विजयवाड़ा, कांचीगुड़ा, एर्नाकुलम जंक्शन, विशाखापट्टनम, जयपुर, पटना, गुवाहाटी, उज्जैन और इलाहाबाद जैसे रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई शुरू भी हो चुका है। साल के आखिर तक देश के कुल 100 स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा शुरू हो जाएगी।

कैसे इस्तेमाल करें रेलवे का वाई-फाई?

  • स्मार्टफोन में वाई-फाई ऑन कर इसमें RailWire नेटवर्क सेलेक्ट करें।
  • इंटरनेट ब्राउजर ओपन कर URL railwire.co.in टाइप करें।
  • इसके बाद वाई-फाई लॉगइन स्क्रीन में अपना मोबाइल नंबर डालें और रिसीव SMS दबाएं।
  • SMS पर आपको 4 डिजिट का OTP कोड मिलेगा। इसे वाई-फाई लॉगइन स्क्रीन में डालना होगा।
  • इसके बाद स्क्रीन पर चेक मार्क दिखेगा और आप वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ जाएंगे।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

या स्कैन करें

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...

Donate to Newsloose.com

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

या स्कैन करें

Popular This Week

Don`t copy text!