कैसे खोलें डिजिलॉकर? डीएल, आरसी से पाएं छुटकारा

डिजिटल इंडिया स्कीम के तहत नरेंद्र मोदी सरकार ने अब डिजिलॉकर का अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च किया है। इसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, वोटर कार्ड जैसे कई जरूरी दस्तावेजों को डिजिटल फॉर्म में रख सकेंगे। आपको इन्हें लेकर चलना नहीं पड़ेगा। कहीं जरूरत पड़ने पर आप अपने स्मार्टफोन में डिजिटल लॉकर का ऐप खोलकर उसमें इन्हें दिखा सकते हैं। तमाम सरकारी एजेंसियां और पुलिस इन्हें स्वीकार करेंगी। जैसे कि ट्रैफिक पुलिस ने आपसे डीएल दिखाने को कहे तो आप उन्हें ऐप में जाकर दिखा सकते हैं। अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप भी DigiLocker को बिल्कुल मुफ्त खोल सकते हैं।

कैसे खोलें डिजिलॉकर?

इसके लिए पहले वेबसाइट https://digilocker.gov.in पर साइनअप करने की जरूरत होगी। इसमें आपको आधार नंबर और उससे जुड़े मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्टर्ड कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। जिससे आपका लॉकर पहली बार के लिए एक्टिवेट हो जाएगा। बाद में आपको ओटीपी की जरूरत नहीं होगी। आप चाहें तो खुद ही अपना पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं। या फिर गूगल और फेसबुक अकाउंट के जरिए भी इसमें लॉगिन किया जा सकेगा। इसके बाद आप अपने सभी जरूरी सरकारी डॉक्यूमेंट्स को डिजिलॉकर में अपलोड कर सकते हैं। फिलहाल इसमें 1 जीबी की स्टोरेज मिलेगी। यह ध्यान रखें कि गूगल प्लेस्टोर में इसके कई नकली वर्जन भी बन चुके हैं। यह ध्यान रखें कि असली डिजिलॉकर के डेवलपर गवर्नमेंट ऑफ इंडिया है।

digilocker

बड़े काम का है डिजिलॉकर

इसके इस्तेमाल से आपको डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी। अगर आपको पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना है और आपके जन्म और एजुकेशन सर्टिफिकेट डिजिलॉकर में हैं तो पासपोर्ट ऑफिस आपका आधार नंबर और डिजिलॉकर की डिटेल का इस्तेमाल कर सकता है। इससे हर जगह आपको डॉक्यूमेंट की फाइल ढोकर नहीं चलना पड़ेगा।

डिजिलॉकर स्कीम की अहम बातें

  • ये एक ख़ास सरकारी ऐप है, जिसमें आप डॉक्यूमेंट सुरक्षित रख सकेंगे
  • सभी सरकारी विभाग कागजात की डिजिटल कॉपी को स्वीकार करेंगे
  • डॉक्यूमेंट वेरिफ़िकेशन इससे बेहद आसान हो जाएगा
  • साथ ही जरूरी डॉक्यूमेंट के खोने का डर भी नहीं रहेगा

डिजिलॉकर में क्या-क्या रख सकते हैं?

ड्राइविंग लाइसेंस
रजिस्ट्रेशन सर्टिफ़िकेट
पॉल्यूशन सर्टिफ़िकेट
वोटर कार्ड
पैन कार्ड
इनकम टैक्स रिटर्न
प्रॉपर्टी टैक्स की पर्ची
स्कूल और कॉलेज की मार्कशीट
स्कूल और कॉलेज के सर्टिफ़िकेट
मकान, ज़मीन की रजिस्ट्री
अहम निजी, सरकारी दस्तावेज़

हिंदी में देखिए ट्यूटोरियल वीडियो

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: ,