Loose Top

आप की महिला वॉलेंटियर खुदकुशी क्यों कर रही हैं?

आम आदमी पार्टी की एक और महिला वॉलेंटियर ने खुदकुशी की कोशिश की है। वक्त रहते उसकी जान बचा ली गई। यह घटना दरअसल 15 जुलाई की है। खुदकुशी की कोशिश से पहले इस महिला कार्यकर्ता ने एक सुसाइड नोट लिखा था। इसमें उसने पार्टी की ही एक महिला वॉलेंटियर के अलावा दिल्ली के जनकपुरी इलाके से आम आदमी पार्टी के विधायक राजेश ऋषि का जिक्र किया है। इस सुसाइड नोट में विधायक पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं। उधर विधायक राजेश ऋषि पूरे मामले से अनजान बन रहे हैं। उनका कहना है कि मुझे इस मामले पर कोई जानकारी नहीं है। विधायक जी ने अपनी ही पार्टी की सक्रिय वॉलेंटियर को पहचानने से भी इनकार कर दिया।

अवैध रिश्तों की उलझी पहेली!

आम आदमी पार्टी का यह झगड़ा भी किसी सीरियल की कहानी की तरह ही मालूम होता है। सुसाइड की कोशिश करने वाली महिला ने आरोप लगाया है कि पड़ोस में रहने वाली एक दूसरी महिला उसके पति को ब्लैकमेल कर रही है। इतना ही नहीं वो महिला उसके बच्चों को जान से मारने और उसके पति को रेप के केस में फंसवाने की धमकी दे रही है। पीड़ित ने अपनी शिकायत में जनकपुरी से AAP के विधायक राजेश ऋषि का नाम भी लिखा है। उसका आरोप है कि राजेश ऋषि के उकसावे पर ही आरोपी महिला उसके पति को ब्लैकमेल करके 25 लाख रुपये मांग रही है। आरोप लगाने वाली और आरोपी, दोनों ही महिलाएं आम आदमी पार्टी की सक्रिय सदस्य हैं और अरविंद केजरीवाल के साथ कई धरने-प्रदर्शनों में हिस्सा ले चुकी हैं। पीड़ित ने अपने साथ हो रही कथित ब्लैकमेलिंग की शिकायत पार्टी के बड़े नेताओं और दिल्ली महिला आयोग में की, लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। जिससे परेशान होकर उसने जहर खाकर खुदकुशी की कोशिश की। सुसाइड की कोशिश के बाद पीड़ित को दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके बयान के आधार पर दिल्ली पुलिस ने 20 जुलाई को एफआईआर दर्ज की थी। इसी दिन आरोपी महिला ने भी थान पहुंचकर पीड़ित के पति के खिलाफ बलात्कार की एफआईआर दर्ज करवा दी।

आम आदमी पार्टी में आम हैं ऐसे मामले

बीते कुछ समय से देखा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी में अवैध रिश्ते के ऐसे आरोप आम हैं। पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता रह चुके एक शख्स ने हमें बताया कि आंदोलन और चुनाव प्रचार के दिनों में वॉलेंटियर्स के बीच में ऐसे करीबी रिश्ते पनप गए थे, जिनकी वजह से आगे चलकर उनके के पारिवार टूटने की कगार पर पहुंच गए। कुछ वॉलेंटियर्स ने अपने पुराने रिश्तों के आधार पर दूसरों को ब्लैकमेल करना भी शुरू कर दिया। हमारे सूत्र खुद भी वाराणसी में अरविंद केजरीवाल के चुनाव प्रचार के लिए गए थे। वो बताते हैं कि प्रचार के दौरान पार्टी के दफ्तर में कॉन्डोम के पैकेट्स अक्सर यहां-वहां मिल जाते थे। भ्रष्टाचार दूर करने के नाम पर शुरू हुए इस आंदोलन के अंदर नैतिक भ्रष्टाचार इस चरम सीमा तक पहुंच चुका है कि अब कार्यकर्ता ही एक-दूसरे पर बलात्कार और वसूली जैसे आरोप लगाने लगे हैं।

soni-suicide-case
सोनी के सुसाइड के बाद यह पोस्टर दिल्ली की सड़कों पर लगाया गया था। इसमें मामले में सीएम केजरीवाल के रवैये पर सवाल खड़े किए गए हैं।

आप के कई बड़े नेता हो चुके हैं शिकार

आम आदमी पार्टी के बड़े से लेकर नेताओं पर भी ऐसे रिश्तों के आरोप लगते रहे हैं। दरअसल कुछ महीनों पहले तक ये सभी एक साथ मिलकर आंदोलन का हिस्सा थे। लेकिन सत्ता मिलने के बाद महिलाओं के लिए असली रवैया सामने आने लगा। एक नजर उन मामलों पर जिनमें आम आदमी पार्टी के नेता महिलाओं को लेकर विवादों में फंसे।

रमेश वाधवा, रमेश भारद्वाज: नरेला में सोनी मिश्रा नाम की कार्यकर्ता के सुसाइड के केस में रमेश वाधवा और रमेश भारद्वाज नाम के आम आदमी पार्टी के दो नेताओं का नाम सामने आया है। इन पर आरोप है कि उन्होंने सोनी के साथ जबरन शारीरिक रिश्ते बनाने की कोशिश की।

अमानतुल्ला खान: ओखला से विधायक अमानतुल्ला पर इलाके की ही एक मुस्लिम महिला डॉक्टर ने धमकाने और छेड़खानी का आरोप लगाया है। अमानतुल्ला को इस केस में गिरफ्तार किया गया है।

मनोज कुमार: कोंडली इलाके से विधायक मनोज कुमार पर अपनी बीवी को मारने-पीटने का आरोप है। इस केस में उनकी महिला आयोग में पेशी भी हो चुकी है।

प्रकाश झारवाल: देवली से विधायक प्रकाश पर एक महिला ने कुछ दिन पहले छेड़खानी का आरोप लगाया था।

दिनेश मोहनिया: संगम विहार के विधायक दिनेश मोहनिया पर पानी के लिए प्रदर्शन कर रही एक मुस्लिम महिला को गलत तरीके से छूने का आरोप है। विधायक जी भी इस केस में जेल की हवा खा चुके हैं।

सोमनाथ भारती: मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती पर अफ्रीकी युवतियों से बदसलूकी से लेकर अपनी पत्नी को मारने-पीटने जैसे तमाम आरोप हैं। पिछले दिनों ईद मिलन समारोह में एनजीओ चलाने वाली एक महिला ने थाने जाकर शिकायत दर्ज कराई थी कि विधायक जी ने उसके साथ बदसलूकी की कोशिश की।

कुमार विश्वास: आम आदमी पार्टी की ही एक महिला नेता ने पिछले साल आरोप लगाया था कि कुमार विश्वास ने उसे दिल्ली के एक फाइवस्टार होटल में ले जाकर अश्लील हरकतें की थीं। इससे पहले अमेठी में चुनाव प्रचार के दौरान उन पर पार्टी की ही एक मुस्लिम वॉलेंटियर के साथ रंगे हाथ पकड़े जाने का आरोप लगा था। यह भी खबर आई थी कि खुद कुमार विश्वास की पत्नी ने होटल के कमरे में दोनों को आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ा था और होटल में काफी हंगामा मचाया था।

ज्यादातर मामलों में दिल्ली महिला आयोग की भूमिका बेहद संदिग्ध पाई गई है। इसकी प्रमुख स्वाति मालीवाल खुद आम आदमी पार्टी की नेता हैं। उन पर आरोप है कि वो अपनी पार्टी के लोगों के खिलाफ शिकायतों पर गौर नहीं करती हैं। यही वजह है कि परेशान होकर कई लड़कियों को खुदकुशी जैसा कदम उठाने को भी मजबूर होना पड़ रहा है।

और पढ़ें: केजरीवाल के शोहदे विधायकों की रक्षक हैं स्वाति मालीवाल

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:
Donate with

comments

Polls

क्या नरेंद्र मोदी सरकार इसी कार्यकाल में जनसंख्या कानून लाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...

Popular This Week

Don`t copy text!