Loose Gyan

अब आपका फेसबुक दिलाएगा दुनिया भर से डोनेशन!

अगर आप कोई एनजीओ या चैरिटी संस्था चलाते हैं तो अब फंड इकट्ठा करने में फेसबुक आपकी मदद कर सकता है। फेसबुक ने इसके लिए फंडरेज़र (fundraiser) नाम से एक नई सर्विस शुरू की है जिस पर अपनी संस्था का उद्देश्य बताकर आप दुनिया भर में लोगों से डोनेशन मांग सकते हैं। यह फीचर पिछले कुछ दिनों से टेस्ट किया जा रहा था और अब इसे आम लोगों के लिए लॉन्च कर दिया गया है। फिलहाल यह सुविधा अमेरिका में यूजर्स को मिलेगी, लेकिन बहुत जल्द इसके भारत समेत दुनिया के दूसरे देशों में भी शुरू होने की उम्मीद है। अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर भारत में ही सबसे ज्यादा लोग फेसबुक इस्तेमाल करते हैं।

दुनिया भर से बटोर सकते हैं डोनेशन!

दुनिया भर में लाखों ऐसे लोग होते हैं जो किसी दूसरे इलाके में मुसीबत में फंसे लोगों की मदद करना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें सही लोगों की तलाश होती है जो उनके डोनेशन को जरूरतमंदों तक पहुंचा सकें। फेसबुक ने नेपाल में आए भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए अमेरिका में इस फीचर को इस्तेमाल भी किया गया था। उसके जरिए अमेरिकी लोगों ने नेपाल के भूकंप पीड़ितों के लिए काफी रकम भेजी थी।

फंड कलेक्शन के लिए नियम-कायदे

अमेरिका में इसके लिए कुछ नियम तय किए गए हैं। वहां पर इसके लिए वैरीफाइड एफबी पेज होना जरूरी है। इसके लिए पहले फेसबुक के साथ एक करार पर भी दस्तखत करने होंगे। अगर कोई किसी संस्था को डोनेशन देता है लेकिन बाद में उसे इसके खर्च के बारे में जानकारी नहीं मिलती है तो वो फेसबुक को इस बारे में रिपोर्ट कर सकता है। इससे उस एनजीओ की रेटिंग कम हो जाएगी।

भारत में भी सर्विस शुरू होने के आसार

विदेशों से डोनेशन लेने से जुड़े कुछ नियम-कायदों में स्पष्टता के बाद फेसबुक इस सर्विस को भारत में भी शुरू कर सकती है। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी इस बारे में कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी गई है। भारत में सामाजिक संस्थाओं की सक्रियता को देखते हुए माना जा रहा है कि फेसबुक फंडरेज़र का अगला ठिकाना भारत ही हो सकता है।

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:
Donate with

comments

Polls

क्या कांग्रेस का घोषणापत्र देश विरोधी है?

View Results

Loading ... Loading ...