ऐसा क्या हुआ कि इस रिपोर्टर की नौकरी चली गई!

मैक्सिको में एक टीवी रिपोर्टर आजकल सुर्खियों में है। लीडिया कमिंग्स नाम की 24 साल की रिपोर्टर की हर तरफ खूब आलोचना हो रही है। सोशल मीडिया पर उसका मज़ाक उड़ाया जा रहा है। ऐज़टेका नाम के न्यूज़ चैनल में काम करने वाली इस जूनियर रिपोर्टर की नौकरी भी चली गई। वजह बनी है ऊपर की तस्वीर।

एक तस्वीर से गई रिपोर्टर की नौकरी

यह तस्वीर मैक्सिको में वायरल हो गई। इसमें दो लोग इस रिपोर्टर को गोद में उठाकर चल रहे हैं। रिपोर्टर लीडिया मैक्सिको के प्यूबला इलाके में बाढ़ की कवरेज के लिए गई थीं। उन्होंने डिजाइनर जूते पहन रखे थे। जूते पानी में भीग कर खराब न हो जाएं इसके लिए उन्होंने बाढ़ से बेघर हुए दो लोकल लोगों की मदद मांगी थी। टीवी चैनल ने यह कहते हुए लीडिया कमिंग्स को नौकरी से निकाल दिया कि “उन्हें स्टोरी से ज्यादा अपने जूतों की परवाह है। एक त्रासदी की जगह पर उनका यह व्यवहार पत्रकारिता के पैमानों पर खरा नहीं उतरता।” मैक्सिको में सोशल मीडिया पर भी इन रिपोर्टर का जमकर मज़ाक उड़ रहा है।

अपने बर्ताव के लिए रिपोर्टर ने माफी मांगी

लीडिया ने ट्विटर पर माफी मांगते हुए कहा है कि यह तस्वीर बिल्कुल सही है और मुझे शर्म आ रही है कि मैंने ऐसा काम किया। मैं वहां पर बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए गई थी और एक गलती से मैंने खुद को बुरा बना लिया। हालांकि लीडिया का कहना है कि इन दोनों लोगों ने खुद ही मुझे उठाने का ऑफर दिया था और मैं इसके लिए मना नहीं कर पाई। यह गलती मेरे लिए बहुत बड़ा सबक है और आगे से मैं इसका पूरा ध्यान रखूंगी। बताया जा रहा है कि जिस दंपति ने उसे उठाया था उनको बाढ़ में काफी नुकसान हुआ है। तस्वीर में उनके फटे हुए कपड़े दिख रहे हैं। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा है कि रिपोर्टर अपने जूते खराब होने के डर से एक जगह खड़ी हो गई थी, इसलिए हमने उसकी मदद करने की सोची।

एक अपील: देश और हिंदुओं के खिलाफ पत्रकारिता के इस दौर में न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: ,