पंजाब चुनाव के लिए ‘आप’ को कौन पैसे दे रहा है?

पंजाब में चुनाव लड़ने के लिए आम आदमी पार्टी को कहां से करोड़ों रुपये मिल रहे हैं। यह आरोप लगाया है कांग्रेस पार्टी के नेता रवनीत सिंह बिट्टू ने। लुधियाना से सांसद रवनीत ने बयान दिया है कि पाकिस्तानी एजेंसियां दूसरे देशों के रास्ते आम आदमी पार्टी को मोटी रकम भेज रही हैं। उनका मकसद राज्य में माहौल खराब करना है। अभी हाल ही में मलेरकोटला इलाके में कुरान फाड़ने के मामले में भी आम आदमी पार्टी के विधायक का नाम आ चुका है। यह आरोप लगा था कि आम आदमी पार्टी ने इसके बदले एक शख्स को एक करोड़ रुपये देने का वादा किया था। इसके अलावा पंजाब में केजरीवाल को खालिस्तानी आतंकवादियों का समर्थन होने के आरोप भी लगते रहे हैं।

आम आदमी पार्टी पर बड़ा आरोप

रवनीत सिंह बिट्टू का कहना है कि पाकिस्तानी एजेंसियां विदेशों में बसे अपने लोगों के जरिए करोड़ों रुपये आम आदमी पार्टी को डोनेट करवा रही हैं। यह पैसा राज्य में हिंसा फैलाने के लिए है। उन्होंने यह भी कहा कि यह एक बड़ी साजिश के तहत किया जा रहा है। अब तक बीजेपी ही आम आदमी पार्टी पर ऐसे आरोप लगाती रही है। यह पहली बार है कि कांग्रेस के किसी बड़े नेता ने यह आरोप लगाया है।

हालांकि रवनीत ने इस आरोप के पक्ष में अभी कोई दस्तावेज या तथ्य पेश नहीं किया है। इससे पहले उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने भी कहा था कि दुनिया भर में फैले खालिस्तान समर्थक आम आदमी पार्टी के फंड में पैसे भेज रहे हैं।

प्रचार में किसी से पीछे नहीं AAP!

पंजाब के चुनाव में उम्मीदवार खुलकर पैसा बहाते रहे हैं। अकाली-बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों के लिए यह आम बात है, लेकिन पहली बार चुनाव मैदान में आई आम आदमी पार्टी के तेवर भी हैरानी में डालने वाले हैं। चुनाव प्रचार के मामले में आम आदमी पार्टी कई मायनों में अकाली-बीजेपी और कांग्रेस पर भी भारी पड़ रही है।

पहले भी लग चुके हैं ऐसे आरोप

अरविंद केजरीवाल की पार्टी पर विदेशों से बेहिसाब पैसे लेने के आरोप पहले भी लग चुके हैं। दिल्ली चुनाव के वक्त हवाला के जरिए चंदा लेने का मामला भी सामने आया था। दरअसल आम आदमी पार्टी को उसकी वेबसाइट के जरिए सीधे ऑनलाइन पैसे भेजे जा सकते हैं। चूंकी ये पैसे सरकारी नियम कायदों के हिसाब से आते हैं इसलिए कानूनी तौर पर इसमें कुछ भी गलत नहीं होता। लेकिन कांग्रेस का आरोप है कि जो पैसे भेजे जा रहे हैं वो दरअसल पाकिस्तान दूसरे देशों के रास्ते भिजवा रहा है। अभी आम आदमी पार्टी को लगभग तीन-चौथाई चंदा भारत से मिलता है। इसके बाद दूसरे, तीसरे नंबर पर अमेरिका और कनाडा हैं। इनके बाद खाझहड़ी देशों का नंबर आता है। कुल योगदान में बड़ा हिस्सा खाड़ी देशों से आता है। यह जानना आसान नहीं है कि पैसा भेजने वाले शख्स की पहचान क्या है।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: , ,