Loose Top

चोरी के बाद अब सीनाजोरी पर उतरे शिरीष कुंदर

‘जोकर’ जैसी घटिया फिल्म बनाने वाले शिरीष कुंदर इन दिनों सातवें आसमान पर हैं। यूट्यूब पर रिलीज उनकी शॉर्ट फिल्म ‘कृति’ सुपरहिट हो गई है। यह एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म है। जिसे प्रमोट करने के लिए उन्होंने आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल की भरपूर मदद ली थी। यहां तक कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके फिल्म की तारीफों के पुल बांध दिए थे। लेकिन बहुत जल्द पता चल गया कि यह फिल्म चोरी की है। शिरीष ने इसे एक नेपाली शॉर्ट फिल्म- BOB को कॉपी करके बनाया था। उन्होंने इसके लिए उन्होंने कोई क्रेडिट भी नहीं दिया।

नेपाली डायरेक्टर को नोटिस भेजा

Aneel Neupaneचोरी पकड़े जाने के बाद शर्मिंदा होने के बजाय शिरीष कुंदर ने नेपाली डायरेक्टर अनिल नुपेन को कानूनी नोटिस भेजकर माफी मांगने को कहा है। जबकि यह बात लगभग साफ है कि चोरी शिरीष कुंदर ने ही की। क्योंकि अनिल नुपेन ने दावा किया है कि उनकी फिल्म BOB पिछले साल अक्टूबर में ही वीडियो शेयरिंग वेबसाइट विमियो पर अपलोड की गई थी। तब उन्होंने उसे प्राइवेट रखा था। इस साल 12 मई को उन्होंने फिल्म को यूट्यूब पर लोगों के देखने के लिए डाल दिया। जबकि शिरीष कुंदर की ‘कृति’ 22 जून को यूट्यूब पर अपलोड की गई थी। लेकिन शिरीष कुंदर उलटा अनिल नुपेन पर ही स्क्रिप्ट चोरी का आरोप लगा रहे हैं।

नीचे क्लिक करके आप नेपाली फिल्म बॉब देख सकते हैं।

और नीचे है शिरीष कुंदर की ‘कृति’

शिरीष कुंदर को लगेगा करोड़ों का चूना

दरअसल यूट्यूब पर फिल्म के दर्शकों की संख्या से कमाई होती है। ‘कृति’ की कमाई का जरिया भी यही है। यूट्यूब पर इसे अब तक करीब 30 लाख लोग देख चुके हैं। इससे शिरीष कुंदर को भी अच्छी खासी आमदनी होगी। लेकिन यूट्यूब उन वीडियो फिल्मों को पैसे नहीं देता, जिन पर कॉपीराइट उल्लंघन या दूसरे का कंटेंट चोरी करने का आरोप साबित हो जाता है। नेपाली शॉर्ट फिल्म के डायरेक्टर ने अगर शिरीष कुंदर के वीडियो पर कॉपीराइट उल्लंघन का दावा ठोंक दिया तो यह तय है कि उन्हें यूट्यूब से एक भी पैसा नहीं मिलेगा।

केजरीवाल ने दिया अपराध में साथ!

कॉपीराइट का उल्लंघन कानूनन अपराध है। ऐसे में अगर अरविंद केजरीवाल ने फिल्म के प्रोमोशन में मदद की तो उन्होंने भी एक तरह से अपराधी की मदद की। देखिए वो ट्वीट जिसमें उन्होंने शिरीष कुंदर के ट्वीट को आगे बढ़ाते हुए फिल्म को “वेरी इंटरेस्टिंग” बताया है।

जबकि आम लोगों को केजरीवाल के रिव्यू के उलट शिरीष कुंदर की नकल की हुई फिल्म ओरिजनल के मुकाबले बेकार लगी।

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:
Donate with

comments

Polls

क्या कांग्रेस का घोषणापत्र देश विरोधी है?

View Results

Loading ... Loading ...