ATM कार्ड के वो 5 काम जो बैंक आपको नहीं बताएगा

आपके पर्स में पड़े रहने वाला ATM (एटीएम) कार्ड बड़े काम का होता है। पैसे निकालने और शॉपिंग करने के अलावा भी ये आपके लिए बड़े काम का होता है। ये वो सुविधाएं हैं जो बैंक अपने ग्राहकों को देते हैं, लेकिन अक्सर बैंक इसके बारे में लोगों को बताते नहीं हैं। हम आपको बताते हैं वो 5 काम जो आपका ATM कार्ड कर सकता है।

1. 10 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस

सरकारी बैंक हो या प्राइवेट, एटीएम कार्ड होल्डर व्यक्ति एक्सिडेंट हॉस्पिटलाइजेशन या एक्सिडेंट में मौत पर बीमा की रकम का हक़दार होता है। बीमा की यह रकम 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक हो सकती है। अलग-अलग कैटेगरी के ATM पर बीमा की राशि अलग होती है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपका एकाउंट एक्टिव हो।

2. बीमा के लिए दावा कैसे करें?

अगर कोई एक्सिडेंट होता है तो फौरन पुलिस को सूचित करें। हादसे की स्थिति के बारे में सही-सही बताएं, ताकि बाद में किसी विवाद की गुंजाइश न रहे। अगर अस्पताल में भर्ती कराया गया है तो सारी मेडिकल रिपोर्ट्स संभालकर रखें। क्लेम करते वक्त आपको इन्हें जमा करना होगा। अगर एक्सिडेंट में मौत हो जाती है तो नॉमिनी को क्लेम लेने के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट, पुलिस का पंचनामा, मृत्यु प्रमाणपत्र और ड्राइविंग लाइसेंस भी जमा करना होगा। बैंक को यह सबूत भी देना होगा कि व्यक्ति ने 90 दिन के अंदर कम से कम एक बार एटीएम कार्ड इस्तेमाल किया है।

3. अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन की शर्त

ज्यादातर प्राइवेट और सरकारी बैंक दूसरे बैंक के एटीएम से 5 ट्रांजैक्शन के बाद पैसे लेते हैं। स्टेट बैंक और कुछ दूसरे बैंक अपने एटीएम कार्ड पर ग्राहकों को अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं। लेकिन इसके लिए एक शर्त होती है जो कम लोग ही जानते हैं। इसके लिए आपके खाते में कम से कम 25 हजार रुपये जमा होने चाहिए।

4. एटीएम मशीन से कैश डिपॉजिट

आप चाहें तो एटीएम मशीन से भी पैसे जमा कर सकते हैं। हो सकता है कि कुछ एटीएम मशीनों में यह सुविधा न हो, लेकिन ज्यादातर बैंक अपने ब्रांच के आसपास या शहरी इलाकों में बने एटीएम मशीनों में यह सुविधा देते हैं। इसके लिए आपको कार्ड इंसर्ट करने के बाद डिपॉजिट का बटन दबाना होता है।

5. एटीएम कार्ड पर कैशबैक सुविधा

अगर आप HDFC, ICICI, SBI, PNB समेत कुछ प्रमुख बैंक के एटीएम कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह जानकर हैरत होगी कि इस पर कैशबैक सुविधा भी मिलती है। कार्ड से आप जो भी ऑनलाइन या रिटेल शॉपिंग करते हैं उस पर आपको कुछ प्वाइंट्स मिलते हैं। अक्सर इसके बारे में जानकारी आपको ईमेल एकाउंट से लिंक्ड ईमेल पर या ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल पर मिल जाती है।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: ,