स्वामी का दावा- ‘राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक हैं’

‘राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक हैं’। यह दावा बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके किया है। स्वामी ने अपनी बात के समर्थन में बाकायदा दस्तावेज पेश किए हैं। इन दस्तावेजों के मुताबिक खुद राहुल ने 2003 में खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया था। राहुल ने तब लंदन में एक प्राइवेट कंपनी रजिस्टर कराई थी और उसमें उन्होंने अपना लंदन का स्थानीय पता लिखा था और नागरिकता के कॉलम में खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया था।

स्वामी ने पेश किए हैं कौन से दस्तावेज

ब्रिटेन के कंपनी कानून विभाग से हासिल किए गए दस्तावेजों के मुताबिक 21 अगस्त 2003 में बैकॉप्स लिमिटेड नाम की कंपनी ब्रिटेन में रजिस्टर कराई गई थी। इस कंपनी के डायरेक्टर और कंपनी सेक्रेटरी का नाम राहुल गांधी बताया गया। इसमें राहुल गांधी का जन्मदिन सही बताया गया है। लेकिन पते में लंदन का एक पता लिखा गया और नागरिकता ब्रिटिश बताई गई। यह कंपनी 2009 में लोकसभा चुनाव से पहले बंद कर दी गई। लेकिन इस दौरान राहुल ने ब्रिटिश कानून के मुताबिक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया। स्वामी ने अपनी बात साबित करने के लिए 2006 का रिटर्न भी पेश किया है। रिटर्न और 2009 में कंपनी को बंद करने के अपने आवेदन में भी राहुल ने खुद को ब्रिटिश नागरिक ही बताया था। जबकि 2004 से ही भारतीय संसद के सदस्य बन चुके थे।

राहुल गांधी ब्रिटेन में वोटर भी रहे

इतना ही नहीं राहुल गांधी का ब्रिटेन के नागरिक के तौर पर वहां की वोटर लिस्ट में था। इस बारे में भी दस्तावेज पेश किए गए है। वहां के चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अलग-अलग सालों में राहुल गांधी का नाम देखा जा सकता है।

CT76OuwU8AAVXxW


कैसे सामने आए ये सारे दस्तावेज?

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने बताया है कि उन्होंने ये सारे कागजात लंदन में रहकर खुद जुटाए हैं। उन्हें इनकी सच्चाई पर कोई शक नहीं है। क्योंकि सारे दस्तावेज आधिकारिक स्रोतों से मिले हैं।

Subramanian-Swamys-letter-to-PM-on-Nov-12-2015-on-Rahul-Gandhi s-British-citizenship-and-British-company-page-008


अब क्या चाहते हैं सुब्रह्मण्यम स्वामी?

स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि राहुल गांधी की भारतीय नागरिकता रद्द की जाए और उनकी लोकसभा की सदस्यता भी खत्म कर दी जाए। क्योंकि कोई भारतीय कानून के मुताबिक कोई भारत के साथ दूसरे देश की नागरिकता एक ही समय पर नहीं रख सकता है। स्वामी इस बारे में लोकसभा स्पीकर को भी पत्र लिखने वाले हैं।

Subramanian-Swamys-letter-to-PM-on-Nov-12-2015-on-Rahul-Gandhi s-British-citizenship-and-British-company-page-001

Subramanian-Swamys-letter-to-PM-on-Nov-12-2015-on-Rahul-Gandhi s-British-citizenship-and-British-company-page-002

स्वामी के दावे पर क्या कह रही है कांग्रेस?

शाम को सुब्रह्मण्यम स्वामी की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद कांग्रेस भी हरकत में आ गई। पहले राहुल के घर पर अहमद पटेल, रणदीप सिंह सुरजेवाला, सीपी जोशी और शकील अहमद की बैठक हुई। उसके बाद एक बयान जारी करके कहा गया कि पैदा होने के दिन से ही राहुल भारत के नागरिक हैं और उन्होंने कभी किसी दूसरे देश का पासपोर्ट नहीं लिया। कांग्रेस ने स्वामी के आरोपों को राजनीतिक करार दिया, लेकिन उन्होंने दस्तावेजों और आरोपों पर कोई साफ जवाब नहीं दिया। यह भी नहीं बताया कि 2003 और 2009 के बीच राहुल क्यों खुद को ब्रिटिश नागरिक बताते रहे, जबकि वो भारतीय संसद के सदस्य भी थे। शाम को खुद सोनिया और प्रियंका गांधी ने लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के घर पर जाकर उनसे मुलाकात की। इस बातचीत का ब्यौरा तो सामने नहीं आया है, लेकिन अटकलें हैं कि यह मुलाकात भी स्वामी के खुलासे के सिलसिले में हो सकती है।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: , ,