दिल्ली में मोदी के मंच पर आरडीएक्स फिट था!

दिल्ली में पिछले दिनों हुए इंडो-अफ्रीकन समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच पर कुछ मीटर दूर आरडीएक्स फिट किया गया था! लेकिन वक्त रहते यह आरडीएक्स पकड़ लिया गया। चौंकिए मत, दरअसल प्रोग्राम में यह सिक्योरिटी के लिए किए गए ड्रिल का हिस्सा था।

किसने फिट किया था आरडीएक्स?

समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 54 देशों के प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति मौजूद थे। जाहिर है ऐसे कार्यक्रम की सिक्योरिटी भी बेहद सख्त थी। खुद पीएम की सिक्योरिटी विंग ने प्रोग्राम के मंच के पास आरडीएक्स छिपाकर रख दिया था। ऐसा यह देखने के लिए किया गया था कि सुरक्षा की तैयारियां कैसी हैं और एजेंसियां पूरी तरह अलर्ट हैं या नहीं।

कैसे पकड़ा गया मंच पर छिपा आरडीएक्स?

प्रोग्राम शुरू होने से पहले इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में पूरे सम्मेलन स्थल की तलाशी की गई। इसी दौरान आईटीबीपी के K9 यूनिट के डॉग स्क्वॉड ने इसे खोज लिया। जिस कुत्ते ने आरडीएक्स को सूंघकर उसे ढूंढ निकाला, उसका नाम रेक्स है, उसके हैंडलर का नाम कांस्टेबल पुंडलिक है। उसी वक्त इस विस्फोटक को डिफ्यूज भी कर दिया गया। विस्फोटक को ढूंढने वाले डॉग स्क्वॉड को 10 लाख रुपये इनाम का एलान किया गया है।

बेहतरीन है आईटीबीपी का डॉग स्क्वॉड

आईटीबीपी के डॉग स्क्वॉड K9 में लेब्राडोर, जर्मन शेफर्ड और बेल्जियन मैलिनॉइस शामिल हैं। इन सभी को जबर्दस्त ट्रेनिंग दी जाती है ताकि ये किसी भी विस्फोटक या हथियार को सूंघकर ही पहचान लेते हैं। इन कुत्तों का थर्ड सेंस इतना स्ट्रॉन्ग होता है कि ये आने वाले खतरे को पहले ही भांप लेते हैं और सुरक्षा बलों का अलर्ट कर देते हैं। बीते दो साल में इस यूनिट ने प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा और राजपथ पर इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर सिक्योरिटी का जिम्मा संभाला है।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: , , , , ,