छोटा राजन के लिए इंडोनेशिया गए थे वीके सिंह!

छोटा राजन को पकड़ने के ऑपरेशन में विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह का अहम रोल रहा। पता चला था कि छोटा राजन सिडनी से इंडोनेशिया की फ्लाइट पकड़ने वाला है। उसके पास इंडियन पासपोर्ट है, जिसमें उसका नाम मोहन कुमार दर्ज है। सूत्रों के मुताबिक इसके बाद 17 अक्टूबर को दिल्ली में विदेश मंत्री जनरल वीके सिंह के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, रॉ, आईबी और सीबीआई के अफसरों की मीटिंग हुई। इस मीटिंग में तय हुआ कि जनरल वीके सिंह खुद इस मिशन की कमान संभालेंगे।

छोटा राजन के लिए कैसे बिछाया जाल?

सिडनी से बाली के बीच गरुण एयरलाइंस की फ्लाइट का बोर्डिंग पास।

सिडनी से बाली के बीच गरुण एयरलाइंस की फ्लाइट का बोर्डिंग पास।

हाईलेवल मीटिंग के बाद 22 अक्टूबर को जनरल वीके सिंह 2-3 सिक्योरिटी ऑफिसर्स के साथ जकार्ता के लिए रवाना हो गए। अगले दिन उनकी इंडोनेशियाई खुफिया एजेंसियों के साथ बैठक हुई। यहां इस बैठक में रॉ, आईबी और सीबीआई के अधिकारी भी शामिल हुए। शनिवार यानी 24 तारीख को छोटा राजन को सिडनी से इंडोनेशिया के बाली जाने वाली फ्लाइट से अरेस्ट कर लिया गया। इस दौरान एजेंसियों के बीच कोऑर्डिनेशन के लिए जनरल वीके सिंह ने खुद कंट्रोल रूम की कमान संभाली। यह वही वक्त था जब दलित हत्या के मामले पर बयान की वजह से जनरल वीके सिंह पर देश में चौतरफा हमले हो रहे थे। गिरफ्तारी के फौरन बाद वीके सिंह भारत लौट आए। दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ऑपरेशन के पल-पल की जानकारी ले रहे थे। वीके सिंह के इंडोनेशिया में होने की पुष्टि बीजेपी के सीनियर लीडर सुब्रह्मण्यम स्वामी ने भी की।

ऑस्ट्रेलिया में रह रहा था छोटा राजन

इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि छोटा राजन मोहन कुमार के नाम से ऑस्ट्रेलिया में रह रहा था। वह अक्सर इंडोनेशिया आता-जाता रहता था। सिडनी से इंडोनेशिया के बाली की दूरी सिर्फ 3 घंटे की है। यह बात कही जा रही है कि ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय खुफिया एजेंसियां बीते कुछ समय से उस पर नज़र रखे हुए थीं।

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: , , ,

Don`t copy text!