‘Dislike’ ही नहीं, फेसबुक पर हमें 5 और बटन चाहिए

फेसबुक पर कोई पोस्ट आपको पसंद आती है तो आप उसे लाइक कर देते हैं। लेकिन पसंद नहीं आती तो क्या करते हैं? चुपचाप आगे बढ़ जाते हैं या कमेंट में जाकर लिख देते हैं कि आपको ये बात पसंद नहीं आई। लेकिन अब आपके पास ऑप्शन होगा कि आप ‘डिस्लाइक’ बटन दबा सकें। फेसबुक के प्रमुख मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि डिस्लाइक बटन को टेस्ट किया जा रहा है और जल्द इसे लॉन्च किया जाएगा। डिस्लाइक का ऑप्शन किसी को नीचा दिखाने के लिए नहीं, बल्कि हमदर्दी जताने के लिए होगा। जैसे कि अगर किसी ने अपने पिता के मरने की जानकारी पोस्ट की है तो इस पर लाइक बटन इस्तेमाल नहीं हो सकता। ऐसे में आप डिस्लाइक बटन से अपनी हमदर्दी जता सकेंगे। फेसबुक ने 2009 में पहली बार लाइक बटन ऐड किया था।

सिर्फ डिस्लाइक बटन ही क्यों?

वैसे डिस्लाइक बटन की बात सुनकर आप खुश हो गए होंगे। लेकिन सोचिए और कौन-कौन सी फीलिंग्स आती हैं, जिनके लिए फेसबुक में अगर बटन होता तो बड़ी आसानी हो जाती। मार्क जकरबर्ग के लिए हम लेकर आए हैं मुफ्त के पांच सुझाव, जिनके बटन अगर वो फेसबुक में डाल दें तो मज़ा आ जाए।

1. ‘लैला-मजनूं’ बटन

फेसबुक पर बहुत सारे लोग रोमियो बने घूमते रहते हैं। ऐसी-ऐसी फोटो डालते हैं ताकि कोई लड़की या लड़का उनसे इंप्रेस हो जाए। ऐसे लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए जकरबर्ग जी एक बटन ‘Love’ वाला भी लगा देते तो बड़ी मेहरबानी होती।

2. ‘तो मैं क्या करूं’ बटन

कुछ लोग फेसबुक पर बहुत पकाते हैं। उन्हें लगता है कि वो जो कुछ करते या सोचते हैं उसमें सबकी बड़ी रुचि है। अगर किसी ने पोस्ट डाला है ‘Going to take bath’, तो आप ये बटन दबा सकते हैं। ऊपर की फोटो में ये तीसरे नंबर की ‘Meh’ बटन है। इसका मतलब होता है ‘तो मैं क्या करूं!’

3. ‘मुझे भी चाहिए’ बटन

कई बार लोग फेसबुक पर ऐसी-ऐसी पोस्ट डालते हैं कि तबीयत तड़प के रह जाती है कि काश मैं भी ऐसा कर पाता। जैसे कि आपके दोस्त ने पोस्ट डाली है कि Enjoying Ice-cream तो लाइक करके क्या फायदा। आप हाथ फैला दीजिए कि आपको भी चाहिए।

4. ‘सच बोल रहे हो’ बटन

कोई दोस्त कोई ऐसी बात लिखे जिस पर आपको यकीन ही न हो रहा हो। तो आप क्या करेंगे? कमेंट में जाकर सफाई मांगने की जगह पूछ लीजिए ‘Seriously’?

5. मिडिल फिंगर बटन

1

यह बटन तो बहुत जरूरी है फेसबुक पर कुछ लोग ऐसी-ऐसी अजीबोगरीब, पकाऊ और चिढ़ाने वाली पोस्ट डालते हैं कि बहुत गुस्सा आता है। अगर आप ऐसे लोगों को अनफ्रेंड नहीं कर सकते, तो कम से कम उनकी पोस्ट पर जाकर ये मिडिल फिंगर बटन दबाकर गुस्सा तो निकाल ही सकते हैं।

comments

Tags: , ,