स्मार्टफोन के जरिए पड़ सकता है आप पर डाका

क्या आपने अपने स्मार्टफोन पर कभी ‘Adult Player’ या कोई ऐसा ऐप डाउनलोड किया है? भले ही आपने प्लेस्टोर से डाउनलोड किया हो, ऐसा करके आप लुट भी सकते हैं। मोबाइल सिक्योरिटी कंपनी eScan की रिपोर्ट के मुताबिक ये और ऐसे कई एंड्रायड ऐप अपने साथ वायरस लेकर आ रहे हैं। ये वायरस बाकायदा आपके फोन में घुसकर डाका डाल सकते हैं। दरअसल ये चुपके से आपकी ऐसी तस्वीरें खींच सकते हैं, जिनसे आपको प्रॉब्लम हो सकती है। फिलहाल ‘Adult Player’ ऐप को तो गूगल प्ले स्टोर ने हटा दिया है, लेकिन खतरा लगातार बना हुआ है।

कैसे काम करते हैं ऐप के वायरस?

एक बार जब आप ऐसे किसी ऐप को इंस्टाल कर लेते हैं तो ये फ्रंट कैमरा से चुपचाप आपकी तस्वीरें लेते रहता है। जब ऐसा होगा तो आपको पता भी नहीं चलेगा। हो सकता है कि कोई ऐसी तस्वीर भी हो जिसके पब्लिक होने पर आपको शर्मिंदा होना पड़ जाए। ये वायरस दूर बैठे डेवलपर को आपकी ऐसी तस्वीरें, फोन नंबर, आपके करीबियों के फोन नंबर और आपकी लोकेशन भेज देता है। आप समझ सकते हैं कि किसी के हाथ ऐसी इन्फॉर्मेशन लग जाए तो वो कैसे इसका मिसयूज़ भी कर सकता है।

आप पर पड़ सकता है हाईटेक डाका

जी हां, मोबाइल के जरिए आजकल बाकायदा डाका भी डाला जा रहा है। ‘Adult Player’ ऐप डाउनलोड करने वाले कुछ लोगों ने शिकायत की है कि अचानक एक दिन उनका फोन ऑटोमैटिकली लॉक हो गया। इसके बाद एक मैसेज डिस्प्ले हुआ जिसमें लिखा था कि इतनी रकम फौरन Paypal से ट्रांसफर करो, वरना आपकी फोटो वो सोशल नेटवर्किंग साइट्स और दोस्तों को भेज देंगे। लूट के ऐसे कई मामले भारत में भी रिपोर्ट हुए हैं।

कैसे करें अपना बचाव

एक अपील: देश और हिंदुओं के खिलाफ पत्रकारिता के इस दौर में न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:
  • अपने एंड्रायड फोन में कोई भरोसेमंद एंटीवायरस इस्तेमाल करें।
  • eScan इस तरह के वायरस के लिए खुद को हमेशा अपडेट करता रहता है।
  • कोई भी नया ऐप हमेशा गूगल प्ले स्टोर या ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करें।
  • ये भी चेक करना न भूलें कि ऐप का डेवलपर भरोसेमंद है या नहीं।
  • इसके लिए ऐप की रेटिंग और लोगों के रिव्यूज़ को ध्यान से पढ़ें।

comments

Tags: , , ,