Loose Top

रिकॉर्ड टाइम में बना है चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्गघाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। इस एयरपोर्ट के शुरू होने से पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू जैसे पास के तमाम इलाके के लोगों को बहुत फायदा होगा। वर्ल्ड क्लास के इस एयरपोर्ट को पूरी तरह दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया गया है। दिल्ली की तरह ही इस दोमंजिला एयरपोर्ट की पहली मंजिल पर डिपार्चर यानी प्रस्थान का टर्मिनल है। जबकि नीचे की मंजिल पर अराइवल यानी आगमन का टर्मिनल है।

सिर्फ 30 महीने में तैयार हुआ एयरपोर्ट

30 महीने यानी सिर्फ ढाई साल में बना ये एयरपोर्ट डिजाइन के हिसाब से बेहतरीन है। इसमें 48 टिकट काउंटर और 10 एमिग्रेशन काउंटर बनाए गए हैं। एक समय में 1600 आने-जाने वालों को ये एयरपोर्ट आसानी से हैंडल कर सकता है। इस हवाई अड्डे को पूरी तरह इको-फ्रेंडली बनाया गया है। ये एयरपोर्ट खुद 200 मेगावॉट की सोलर इलेक्ट्रिसिटी पैदा करता है।

चंडीगढ़ का बढ़ गया रुतबा

अब तक चंडीगढ़ में सिर्फ डोमेस्टिक एयरपोर्ट ही था। जहां से रोज सिर्फ 20 घरेलू उड़ानें ऑपरेट हो रही थीं। इसकी वजह से विदेश जाने वाले पंजाब और हरियाणा के हजारों लोगों को पहले दिल्ली जाना पड़ता था।

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:
Donate with

comments

Polls

क्या कांग्रेस का घोषणापत्र देश विरोधी है?

View Results

Loading ... Loading ...