Loose Tech Loose Top

फोन से जनरल रेल टिकट की बुकिंग का ट्रायल शुरू

दिल्ली से पलवल आने-जाने वालों को अब जनरल टिकट खरीदने के लिए बुकिंग विंडो पर लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। अब इस रूट के लिए मोबाइल फोन पर ही जनरल टिकट कटाए जा सकेंगे। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने पिछले रेल बजट में पेपरलेस जनरल टिकट का एलान किया था। इसका ट्रायल दिल्ली-पलवल रूट पर शुरू किया गया है। दिल्ली से पलवल के बीच रोज हजारों की तादाद में लोग अप-डाउन करते हैं। रेलवे का इरादा इसे जल्द से जल्द पूरे देश में लागू करने का है।

कैसे बुक होगा जनरल टिकट

इसके लिए आपको स्मार्टफोन की जरूरत होगी। रेलवे ने एक मोबाइल ऐप तैयार कराया है। इस पर आपको लिखना होगा कि कहां से कहां तक का टिकट चाहिए। इसके बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। टिकट की डिटेल एसएमएस से फोन पर आ जाएगी। यही एसएमएस आपका टिकट होगा।

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:
Donate with

comments

Polls

क्या कांग्रेस का घोषणापत्र देश विरोधी है?

View Results

Loading ... Loading ...