स्मार्टफोन में बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

स्मार्टफोन जैसे-जैसे ज्यादा स्मार्ट होते जा रहे हैं… उनकी बैटरी की हालत बिगड़ती जा रही है। ज्यादातर कंपनियां अपने नए मॉडल्स में फीचर्स तो नए-नए जोड़ देती हैं, लेकिन बैटरी की कैपेसिटी वही रहती है। फोन का साइज कम रखने के प्रेशर में भी कंपनियां अक्सर बैटरी की क्वालिटी के साथ कॉम्प्रोमाइज करती हैं। हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी टिप्स जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं।

1. फोन का डिस्प्ले ज्यादा ब्राइट न रखें

बैटरी के जल्द खर्च होने की ये एक बड़ी वजह होती है। अगर स्क्रीन की ब्राइटनेस ज्यादा हुई तो बैटरी भी जल्दी खर्च होगी। अक्सर फैक्ट्री सेटिंग्स के साथ मिली मैक्सिमम ब्राइटनेस को लोग जस का तस रहने देते हैं। ये ध्यान रखें कि ब्राइटनेस कम करने के लिए ऑटो ब्राइटनेस यूज करना ठीक नहीं है। इसके लिए मैनुअल ऑप्शन ही बेहतर है। क्योंकि जल्दी-जल्दी लाइट कम अधिक होने पर ब्राइटनेस बार-बार एडजस्ट होती रहती है और बैटरी पर लोड और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

2. वाइब्रेशन मोड को हटाएं

फोन खरीदने के बाद सबसे पहला काम यही करना चाहिए कि अलग-अलग ऐप्स में वाइब्रेशन को ऑफ कर दें। सिर्फ कॉलर ट्यून के साथ ही नहीं, कीपैड और टच के साथ भी अक्सर वाइब्रेशन ऑन रहता है। इन सबको आपसे अलग-अलग ऑफ करना होता है। इसके लिए आपको अलग-अलग सभी की सेटिंग्स में जाना होगा। फोन को वाइब्रेशन पर सिर्फ तभी यूज़ करें जब ऐसा करना बहुत जरूरी हो।

3. टाइमआउट सेट करें

अगर आपका फोन एक्टिव नहीं है तो उसका स्क्रीन स्लीप मोड में चला जाना चाहिए। आप इसके लिए जरूरत के हिसाब से 30 सेकेंड या 60 सेकेंड सेट कर सकते हैं। फोन के टाइम आउट से काफी पावर सेव हो जाता है।

5. फालतू के रेडियो सिग्नल ऑफ करें

अक्सर लोगों के फोन में ब्लूटुथ, वाईफाई, जीपीएस, लोकेशन सर्विस और मोबाइल डेटा जैसे तमाम ऑप्शन ऑन रहते हैं। इनकी वजह से काफी बैटरी खर्च होती रहती है। मान लीजिए आपने फोन में वाईफाई ऑन कर रखा है। जब आपका फोन वाईफाई एरिया से बाहर जाएगा तो फोन लगातार नेटवर्क एरिया ढूंढता रहता है। इस चक्कर में काफी बैटरी खर्च होती है।

एक अपील: देश और हिंदुओं के खिलाफ पत्रकारिता के इस दौर में न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: ,