घरेलू जरूरत के लिए कौन सा प्रिंटर खरीदें? इंकजेट या लेज़र?

बच्चों की पढ़ाई हो या कोई ऑफिशियल काम हो या बिजनेस…. प्रिंटर आजकल हर घर की जरूरत बन चुके हैं। आजकल मार्केट में छोटे साइज के प्रिंटर्स आ चुके हैं, जिन्हें बहुत आसानी से कंप्यूटर या लैपटॉप से अटैच करके जब चाहे प्रिंटआउट लिए जा सकते हैं। वैसे आजकल ज्यादातर प्रिंटर्स में स्कैनर और फोटोकॉपीयर भी साथ में ही मिलते हैं। हम आपको बताते हैं वो बातें जिनका ध्यान घरेलू जरूरत के लिए प्रिंटर खरीदते समय रखना चाहिए।

पहला सवाल ये कि इंकजेट प्रिंटर खरीदें या लेज़र प्रिंटर

इस उलझन का जवाब बहुत आसान है। दरअसल आपको ये फैसला अपनी जरूरत और बजट को समझते हुए लेना पड़ेगा। दोनों टेक्नोलॉजी की कुछ खूबियां और खामियां हैं।

  • अगर आप कलर प्रिंट्स चाहते हैं तो इंकजेट प्रिंटर ठीक रहेगा। इनमें कलर इमेज और फोटोग्राफ्स प्रिंट किए जा सकते हैं। जबकि लेज़र प्रिंटर टेक्स्ट डॉक्यूमेंट के प्रिंट लेने के लिए सबसे अच्छा रहेगा। लेज़र प्रिंटर में अक्षर साफ-सुथरे आते हैं। जो कि इंकजेट प्रिंटर में उतने क्लियर नहीं होते।
  • इंकजेट प्रिंटर से प्रिंटआउट लेने में थोड़ा ज्यादा टाइम लगता है। अगर आपको एक बार में ज्यादा से ज्यादा 10-12 प्रिंट लेने होते हैं तो इंकजेट ठीक रहेगा, लेकिन अगर आपको हर बार ढेर सारे प्रिंटआउट लेने की जरूरत होती है तो लेज़र ठीक रहेगा। इसमें प्रिंटआउट की स्पीड ज्यादा होती है।
  • इंकजेट के कार्टेज की कीमत कम होती है, जबकि लेज़र प्रिंटर का कार्टेज उसके मुकाबले थोड़ा महंगा होता है। अगर आप बहुत ज्यादा प्रिंटआउट्स लेते हैं तो लेज़र प्रिंटर इंकजेट के मुकाबले सस्ता पड़ता है।
  • लेज़र प्रिंटर से लिए गए प्रिंट पर अगर पानी पड़ जाए तो वो खराब नहीं होता, लेकिन इंकजेट के प्रिंट पर पानी पड़ने से स्याही फैल जाती है।
  • आप कोई भी प्रिंटर या मॉडल खरीदें, उससे पहले दुकान पर जाकर खुद ये चेक कर लें कि उसके कार्टेज की कीमत क्या है और कितने प्रिंट्स उससे निकाले जा सकेंगे। क्योंकि किसी प्रिंटर पर होने वाला सबसे बड़ा खर्च कार्टेज ही होता है। ये कार्टेज भी ब्लैक के अलावा कलर्ड भी लेना होता है।
  • एक अच्छा कलर इंकजेट प्रिंटर 4 हजार या इससे भी कम कीमत में आसानी से मिल जाएगा। जबकि ब्लैक एंड व्हाइट लेज़र प्रिंटर की कीमत 7 हजार से शुरू ही होती है।
  • एचपी और कैनन जैसी कंपनियों के अच्छे ब्लैक एंड व्हाइट लेज़र प्रिंटर 10 हजार से कम कीमत में आसानी से मिल जाएंगे।

ज्यादा जरूरत होने पर ही प्रिंटर लें

ये ध्यान रहे कि अगर आपकी जरूरत कभी-कभार प्रिंटआउट लेने की होती है तो हर तरह का प्रिंटर आपके लिए महंगा पड़ेगा। क्योंकि अगर आपने 15-20 दिन तक प्रिंटर यूज नहीं किया तो उसके कार्टेज के सूखने का डर रहेगा। ऐसे में यही अच्छा होगा कि आप प्रिंटर पर इन्वेस्ट करने के बजाय पड़ोसी की दुकान से प्रिंट[corner-ad id=1]आउट ले लें।

एक अपील: देश और हिंदुओं के खिलाफ पत्रकारिता के इस दौर में न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: