Recent

जब एक फौजी ने कलाम से कहा- सर, आपके लिए 6 घंटे भी खड़े रहेंगे

IIM शिलॉन्ग में अपनी सुरक्षा के लिए खड़े इस जवान को अपनी मृत्यु से थोड़ी ही देर पहले एपीजे अब्दुल कलाम ने थैंक्यू कहा था। सौजन्य- सृजनपाल सिंह

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के करीबी रहे सृजनपाल सिंह ने उनके आखिरी पलों की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। सृजनपाल आईआईएम शिलॉन्ग में भी कलाम के साथ मौजूद थे। कलाम का ट्विटर एकाउंट वो ही हैंडल करते थे।

सिक्योरिटी में तैनात जवान को थैंक्यू कहा:
ऊपर जो तस्वीर आप देख रहे हैं वो सबसे ज्यादा यादगार बन चुकी है। IIM शिलॉन्ग में प्रोग्राम में जाते वक्त काफिले की सुरक्षा तैनात एक फौजी के घंटों खड़े होने की वजह से कलाम परेशान हो गए थे। बाद में उन्होंने किसी से बोलकर उस फौजी को अपने पास बुलाया और कहा- ‘थैंक्यू भाई, तुम थक गए होगे। कुछ खा लो भूख लग गई होगी। सॉरी, मेरी वजह से तुम्हें इतनी देर तक खड़ा रहना पड़ा।’ (Thank you buddy, Are you tired? Would you like something to eat? I am sorry you had to stand so long because of me) वो जवान कलाम की इस चिंता से हैरत में पड़ गया। वो कुछ बोल नहीं पाया, सिर्फ इतना कहा- सर, आपके लिए छह घंटे भी खड़े रहेंगे।

एपीजे अब्दुल कलाम अपने सहयोगी सृजनपाल सिंह के साथ। उन्होंने ये फोटो फेसबुक पर शेयर की है।
एपीजे अब्दुल कलाम अपने सहयोगी सृजनपाल सिंह के साथ। उन्होंने ये फोटो फेसबुक पर शेयर की है।

सृजनपाल सिंह ने एपीजे अब्दुल कलाम के उस बैग की फोटो भी फेसबुक पर शेयर की है, जो अपने साथ लेकर वो गए थे। इसी छोटे से बैग में कलाम की पूरी दुनिया सिमटी होती थी। लेक्चर के पेपर्स, कुछ किताबें और अपने लिए जरूरी कपड़े कलाम इसी बैग में लेकर चलते थे।

Kalam last1

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:
Donate with

comments

Polls

क्या कांग्रेस का घोषणापत्र देश विरोधी है?

View Results

Loading ... Loading ...