क्या आप प्लास्टिक का चावल खा रहे हैं? कैसे जानें असली-नकली का फर्क…

जो चावल आप खा रहे हैं हो सकता है वो प्लास्टिक का हो। पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। दरअसल ये चीन से आया चावल है, जो देखने में बिल्कुल आम चावल जैसा ही दिखता है। ये चावल फैक्ट्रियों में बनाया जा रहा है और बाद में इसे असली चावल के साथ आधा-आधा मिक्स करके बेच दिया जाता है। भारत ही नहीं, वियतनाम, सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों में चीन से ऐसा चावल एक्सपोर्ट हुआ है।

IMG_20150708_131024678

हेल्थ के लिए खतरा: आप खुद समझ सकते हैं कि ऐसा चावल आपके पेट में पहुंचेगा तो कितना खतरनाक हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसे चावल की एक प्लेट एक पॉलीथिन बैग खाने के बराबर है।

IMG_20150708_131043040

कैसे करें पहचान: दुकान पर इस नकली चावल को देखकर आप पहचान नहीं पाएंगे। आम चावल की तरह तोड़ने पर ये टूट भी जाते हैं। लेकिन जब आप इन्हें पकाएंगे तो बर्तन में ऊपर की तरफ गले हुए मोम जैसी एक परत तैरती दिखाई देगी।
इस चावल को गर्म खाने पर भी असली नकली का पता नहीं चलता। क्योंकि ठंडा होने तक ये चावल नरम हो जाता है, जिसे आराम से चबा-चबाकर खाया जा सकता है। ठंडा होने के बाद अगर आप इसे खाते हैं तो ऐसा लगता है जैसे चावल के कुछ दाने गल नहीं पाए हैं। अक्सर लोग इस पर ध्यान नहीं देते और थोड़ा चबाकर खा जाते हैं। इसलिए जब भी आपको ऐसा महसूस हो उस चावल को न खाएं।

rice

यूट्यूब पर नकली चावल बनाने की एक फैक्ट्री का वीडियो इन दिनो वायरल हो रहा है। इसकी सच्चाई का तो हमें नहीं पता, लेकिन आप इसे देखकर खुद फैसला कर सकते हैं।

कृपया लेख कॉपी-पेस्ट न करें। कई लोग पोस्ट कॉपी करके फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर देते हैं, जिससे वेबसाइट की आमदनी काफी कम हो गई है। राष्ट्रवाद की विचारधारा पर आधारित यह वेबसाइट बंद हो जाएगी तो क्या आपको खुशी होगी? कृपया खबरों का लिंक शेयर करें।
एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: , ,

Don`t copy text!