मिलिए देश के सबसे गुस्सैल आदमी से

क्या आपको पता है कि देश का सबसे गुस्सैल आदमी कौन है? ये हैं दिल्ली में रहने वाले परमजीत सिंह पम्मा। सदर बाजार में कपड़े सिलने के सामान की एक छोटी सी दुकान चलाते हैं, लेकिन देश-विदेश की मीडिया में हर वक्त छाए रहते हैं। मुद्दा कोई भी हो, किसी भी पार्टी या देश के खिलाफ हो परमजीत सिंह पम्मा एक ‘उग्र प्रदर्शन’ कर डालते हैं। परमजीत सिंह ने राष्ट्रीय अकाली दल नाम से अपनी पार्टी भी बना रखी है।

Pamma

कोई मुद्दा हाथ लगते ही वो जंतर-मंतर, संसद भवन या ऐसी ही किसी जगह पर अपने साथियों के साथ पहुंच जाते हैं और 15-20 मिनट का प्रदर्शन आयोजित करते हैं। शुरू में प्रदर्शनों की फोटो खींचकर खुद ही उसे अखबार के दफ्तरों में छपवाने के लिए मुस्कुराते हुए ले जाना पड़ता था। लेकिन बाद में शोहरत मिली तो खुद-ब-खुद अखबारों में फोटो छपने लगी। अब तो विदेशी अखबारों में भी उनकी तस्वीर आती रहती है।

paramjeet pamma

पम्मा जी ने 14 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़ दी और पिता के साथ एक आंदोलन में शामिल हुए। उसके बाद तो मानो आंदोलन करने और अखबार में फोटो छपवाने का चस्का लग गया। उनका कहना है कि जब भी आम आदमी परेशान होता है तो उन्हें गुस्सा आता है।

150625113830_paramjeet_singh_pamma_640x360_getty_nocredit

दिल्ली में जब प्याज के दाम बढ़े तो पम्मा ने मंडी से 40 रुपये किलो प्याज खरीदकर 20 रुपये किलो में बिकवाया। टीवी पर अश्लीलता के खिलाफ आंदोलन किया तो सचमुच में असली टीवी में आग लगा दी। वो सेकेंड हैंड टीवी उन्होंने अपनी जेब से पैसे खर्च करके खरीदा था। फौजियों पर हमलों के विरोध में वो सेना की वर्दी में पहुंचे। अमेरिका में सिखों पर हमले हुए तो दिल्ली में नंगी तलवारों के साथ ऐसी फोटो खिंचवाई कि देखने वाले देखते रह गए। वैसे प्रदर्शन के लिए उनका पसंदीदा विषय हमेशा से ही ‘पाकिस्तान’ रहा है।

parmjit singh pamma

लोगों की भलाई के लिए गुस्सा कर-करके परमजीत सिंह पम्मा अब अपनी तबीयत भी खराब कर चुके हैं। वो दिल के मरीज हो चुके हैं और उनका ऑपरेशन भी हो चुका है।

paramjit singh pamma

परमजीत सिंह पम्मा को जानने वाले बताते हैं कि असल जिंदगी में वो बहुत अच्छे इंसान हैं। प्रदर्शनों और अखबारों में उनकी तस्वीरों के अलावा अक्सर उन्हें मुस्कुराते और लोगों से दुआ-सलाम करते ही देखा जाता है।

एक अपील: न्यूज़लूज़ के जरिए हम राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर होने वाला खर्च बहुत ज्यादा है और हमारी आमदनी काफी कम। हम अपने काम को जारी रख सकें इसके लिए हमें आर्थिक मदद की जरूरत है। ये हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। डोनेट करने के लिए क्लिक करें:

comments

Tags: ,